जानिए ओमिक्रोन के ‘भाई’ BA.1 के बारे में जो भारत में डेल्‍टा वेरिएंट को तेजी से कर रहा रिप्‍लेस,

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के एक नए रूप BA.1, डेल्टा को रिप्लेस करके तेजी से उसकी जगह ले रहा है। इसे ओमिक्रोन का भाई कहा जा रहा है। भारतीय वैज्ञानिकों के अनुसार ओमिक्रोन वैरिएंट की उप वंशावली, BA.1, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में डेल्टा की जगह लेता हुआ दिख रहा है।

वैज्ञानिक इसके जीनोम सीक्वेंसिंग करने में जुटे हैं, ताकि और जानकारी सामने आ सके। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट भारत में अपना रुप बदलता दिख रहा है, उसी का एक और जिसे BA.1 कहा जा रहा है, तेजी से भारत में फैल रहा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के हवाले से कहा- “दैनिक ​​​​नमूनों के कुछ अनुक्रमण में, हमें मूल ओमिक्रोन स्ट्रेन की तुलना में अब अधिक BA.1 उप-वंश की उपस्थिति देखने को मिल रही है।” वैज्ञानिक ने कहा कि चूंकि यह भी ओमिक्रोन का ही एक रूप है, इसलिए इसे भी ओमिक्रोन पॉजिटिव माना जाता रहै।

ओमिक्रोन के दो और उप-वंश भी हैं- BA.2 और BA.3। हालांकि, भारत में BA.2 की उपस्थिति बहुत कम है और BA.3 की अभी तक देश में पहचान नहीं हो पाई है। यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैलता है और देश में कोरोना के मामले में वृद्धि के लिए भी जिम्मेदार माना जा रहा है। हालांकि राहत की बात ये हैं कि इसमें अभी तक हल्के लक्षण दिख रहे हैं, जिससे मरीजों को अस्पताल जाने की कम जरूरत पड़ रही है।

बता दें कि भारत में सोमवार को 1,79,723 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। जिससे सक्रिय मामलों की संख्या 7,23,619 पहुंच गई है। दैनिक पॉजिटिविटी दर 13.29 प्रतिशत तक पहुंच गई। वहीं पिछले 24 घंटों में 146 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो गई है।

इसके अलावा ओमिक्रोन मामले की संख्या भी बढ़कर 4,033 हो गई है। सोमवार को भी महाराष्ट्र की इस मामले में शीर्ष पर रहा है, जहां ओमिक्रोन के कुल 1,216 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं देश में मार्च में तीसरी लहर आने की बात कही जा रही है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 10

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें