पूर्व IAS ने सम्राट अशोक को बताया क्रूर, कामुक, की औरंगजेब से तुलना, भड़की जेडीयू ने की पद्मश्री वापस लेने की मांग,

बिहार में सत्तारूढ़ जद (यू) ने भाजपा नेता और लेखक दया प्रकाश सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने सम्राट अशोक की तुलना मुगल शासक औरंगजेब से की और बौद्ध साहित्य का हवाला देते हुए उन्हें “कामशोक” और “चंदशोक” के रूप में संदर्भित किया। विपक्षी राजद ने एक कदम और आगे बढ़कर सिन्हा के माफी नहीं मांगने पर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की धमकी दी है।

एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी, सिन्हा भाजपा के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक हैं। वह भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के उपाध्यक्ष भी हैं। पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, उन्हें उनके नाटक ‘सम्राट अशोक’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2021 मिला था।

हाल ही में हिंदी अखबार नवभारत टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में सिन्हा ने कहा कि अशोक औरंगजेब के समान था। उन्होंने कहा: “… सम्राट अशोक पर शोध करते समय, मैं उनके और मुगल सम्राट औरंगजेब के बीच कई समानताओं से बहुत हैरान था। दोनों ने अपने शुरुआती दिनों में कई पाप किए थे और बाद में अपने पापों को छिपाने के लिए अति-धार्मिकता का सहारा लिया ताकि लोगों का धर्म के प्रति झुकाव हो और उनके पापों की अनदेखी हो।

प्रारंभिक साहित्य का उल्लेख करते हुए, सिन्हा ने साक्षात्कार में कहा, “तीन बौद्ध रचनाएं – दीपवंश, महावंश और अशोकवदन – और तिब्बती लेखक तारानाथ के लेख बताते हैं कि सम्राट अशोक बदसूरत थे। उसके चेहरे पर निशान थे और वह अपने शुरुआती दिनों में कामोत्तेजक था। बौद्ध ग्रन्थों में अशोक को कामशोक और चंदशोक भी कहा गया है…।”

जद (यू) के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भाजपा से सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा, ‘अगर उनके खिलाफ तत्काल कोई कार्रवाई नहीं की गई तो भाजपा को नुकसान होगा।

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध मेहता ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हम सम्राट अशोक पर टिप्पणी से लाखों लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए पटना में सिन्हा के खिलाफ जल्द ही एक प्राथमिकी दर्ज कराएंगे।”

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 25

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें