CDS रावत की मौत के मामले में सामने आई कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट, जानें कौन था हादसे का जिम्मेदार,

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के मामले में ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्षों में कहा है कि मौसम में अप्रत्याशित ढंग से बदलाव के कारण पायलट रास्ता भटक गया था, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। भारतीय वायुसेना की तरफ से बताया गया कि कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों के रूप में मैकेनिकल फेलियर, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज किया गया है।

तमिलनाडु में कुन्नूर के निकट हुए इस हादसे में जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य की मृत्यु हो गई थी। जनरल रावत जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे, वो दुनिया के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर्स में से एक है। ऐसे में हैलीकॉप्टर के क्रैश होने के लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं। वायुसेना ने पिछले साल आठ दिसंबर को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जांच का आदेश दिया था।

आठ दिसंबर, 2021 को एमआई-17 वी5 दुर्घटना में ट्राई सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने निष्कर्ष में कहा है कि मौसम में अप्रत्याशित बदलाव के कारण हेलीकॉप्टर के बादलों में प्रवेश के कारण हादसा हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि खराब मौसम के कारण पायलट रास्ता नहीं समझ पाया और उड़ान अनियंत्रित हो गई।

सूत्रों के अनुसार ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने कुछ दिन पहले अपने प्रारंभिक निष्कर्ष रक्षा मंत्रालय को सौंप दिए थे। जांच दल ने दुर्घटना के सबसे संभावित कारण का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध गवाहों से पूछताछ की। इसके अलावा फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर का भी विश्लेषण किया। अपने निष्कर्षों के आधार पर कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें भी की हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 48

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें