न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत के बाद बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ने गाया- हम होंगे कामयाब, मैन ऑफ द मैच इबादत हुसैन इसलिए करते हैं हर विकेट के बाद सैल्यूट; देखें Video,

पांच जनवरी, 2022 का दिन बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज रहेगा। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच में हराया। इस शानदार जीत के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रूम में जमकर जश्न मनाया। खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के गले में हाथ डालकर खूब जश्न मनाया। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने इस सेलिब्रेशन का वीडियो भी अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर किया है।

बीसीबी की ओर से पोस्ट किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है, माउंट माउनगनुई में जीत के बाद बांग्लादेश टीम ड्रेसिंग रूम सेलिब्रेशन। इस वीडियो में बांग्लादेशी खिलाड़ी ‘हम होंगे कामयाब’ का बांग्ला वर्जन गा रहे हैं।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। बांग्लादेश-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच से जुड़ा एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। उस वीडियो में टेस्ट मैच में बांग्लादेश की जीत के हीरो इबादत हुसैन हैं। वीडियो पोस्ट मैच प्रजेंटेशन के दौरान का है।

तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर अपनी टीम की जीत की पटकथा लिखी। उन्होंने मैच के बाद मैदान के बाहर पोस्ट-मैच कॉमेंट से भी सबका दिल जीता।

इबादत ने कहा कि न्यूजीलैंड की धरती पर आने से पहले उनकी टीम को यकीन था कि वह न्यूजीलैंड में जीत सकती है। उन्होंने जीत का टारगेट सेट किया था। इबादत ने मैच के बाद कहा, ‘न्यूजीलैंड की धरती पर हमारे भाई और टीम बीते 21 साल से नहीं जीत सके थे।’

उन्होंने कहा, ‘इस बार हमने लक्ष्य रखा था। हम आगे आए और कहा कि हमें न्यूजीलैंड को उनकी जमीन पर हराना होगा। और हम ऐसा कर सकते हैं। वे टेस्ट चैंपियन हैं, लेकिन हम उन्हें हरा पाते हैं तो हमारी अगली पीढ़ी इससे प्रेरणा लेगी।’

इबादत ने हर विकेट लेने के बाद सैल्यूट करने का क्रेडिट अपनी सैन्य पृष्ठभूमि को दिया। उन्होंने कहा, ‘मैं बांग्लादेशी एयरफोर्स का सैनिक हूं। मैं जानता हूं कि सैल्यूट कैसे करना है। वॉलीबॉल से क्रिकेट। मैं क्रिकेट, बांग्लादेश के लिए खेलने और वायुसेना का हिस्सा होने का लुत्फ उठा रहा हूं।’

बता दें कि इबादत हुसैन ने 18 साल की उम्र में एक वॉलीबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने देश की एयरफोर्स ज्वाइन की थी। 22 साल की उम्र में उन्हें एक गेंदबाज के रूप में पहचान मिली। 25 साल की उम्र में उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया। हालांकि, तब उन्हें बहुत सफलता नहीं मिली थी। अब 27 साल की उम्र में उन्होंने 46 रन देकर 6 विकेट लेकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

यह इबादत के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश ने पहले क्रिकेट टेस्ट में विश्व टेस्ट चैम्पियन न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर उस पर पहली जीत दर्ज की। इबादत ने चौथे ही दिन बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत के करीब पहुंचा दिया था।

उन्होंने पांचवें और आखिरी दिन बुधवार को न्यूजीलैंड के आखिरी दोनों विकेट भी ले लिये। मेजबान टीम दूसरी पारी में 169 रन पर आउट हो गई जो बांग्लादेश के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है।

पहली पारी में न्यूजीलैंड 130 रन से पिछड़ी थी। इस कारण बांग्लादेश को जीत के लिए 40 रन बनाने थे। उसने दो विकेट गंवाए, लेकिन कप्तान मोमिनुल हक और पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टीम को जीत तक पहुंचाया।

अपने देश से बाहर टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की यह छठी जीत है, जबकि शीर्ष पांच रैंकिंग वाली टीमों में से किसी के खिलाफ पहली जीत है। न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और बांग्लादेश नौवें स्थान पर है। इस जीत के साथ उसने अपनी धरती पर लगातार 17 टेस्ट में अपराजेय रहने का न्यूजीलैंड का सिलसिला भी तोड़ दिया।

पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी इबादत ने इस मैच से पहले 81 की औसत से 11 टेस्ट विकेट लिए थे। पहली पारी में उन्होंने 75 रन देकर एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 328 रन बनाए थे। दूसरी पारी में इबादत ने डेवोन कोंवे (13), हेनरी निकोल्स (0), टॉम ब्लंडेल (0) और विल यंग (69) को आउट करके कीवी पारी की कमर तोड़ दी।

रोस टेलर को उन्होंने 40 के स्कोर पर आउट किया और फिर काइल जैमीसन का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को सात विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया। तसकीन अहमद ने रचिन रविंद्र को 16 के स्कोर पर और टिम साउदी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा। मेहदी हसन मिराज ने ट्रेंट बोल्ट को मिडविकेट पर तैजुल इस्लाम के हाथों लपकवाकर कीवी पारी का अंत किया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 11

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें