UP Ration Card धारकों के लिए खुशबरी! अब अनाज के साथ ही मुफ्त में मिलेगी चीनी,

यूपी में राशन कार्ड धारकों को पहले से ही अनाज मुफ्त में दिया जा रहा है। लेकिन अब कैबिनेट के फैसले के बाद से इन्‍हें मुफ्त में चीनी भी दिया जाएगा। राशन कार्ड धारकों को अनाज के साथ ही इस मुफ्त सुविधा का भी लाभ दिया जाएगा। यानी कि मार्च तक यूपी सरकार द्वारा अनाज के साथ चीनी भी मुफ्त में दिया जाएगा। हालाकि पहले चीनी लेने के लिए कुछ शुल्‍क देना होता था। लेकिन अब इसका फ्री में आवटंन किया जाएगा।

प्रदेश की कैबिनेट की ओर से बाइ सर्कुलेशन यह फैसला लिया गया है। इस फैसले में कहा गया कि अंत्‍योदय कार्डधारकों को इसका लाभ दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे के रहने वाले हैं। जनवरी, फरवरी व मार्च की चीनी अगले महीने फरवरी माह में ही आवंटन किया जाएगा, जो कि नि: शुल्‍क होगा। इससे पहले प्रति किलो चीनी लेने के लिए 18 रुपए देना होता है। बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में 40 लाख अंत्‍योदय कार्ड धारक हैं, जबकि 1.30 करोड़ कुल राशन कार्ड धारक हैं।

नियमों में हुआ बदलाव
प्रदेश की कैबिनेट बैठक में उत्‍तर प्रदेश राज्‍य खाद्य आयोग (द्वितीय संशोधन) नियमावली 2021 को मंजूरी दी गई है। इसके तहत यह व्‍यवस्‍था की गई है कि उत्‍तर प्रदेश राज्‍य खाद्य आयोग में अध्‍यक्ष के न होने पर वरिष्‍ठ सदस्‍य व्‍यवस्‍था होने तक कार्यभार संभालेंगे।

यह भी पढ़ें: डाकघर के इस स्‍कीम में 1,667 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 1.4 लाख रुपए के आसपास की रकम; समझें कैलकुलेशन

और क्‍या मिल रहा है फ्री
यूपी सरकार द्वारा गरीब परिवारों को राहत देने के लिए कोविड महामारी के दौरान अनाज फ्री में दिया जा रहा था। जिसके बाद से इसे बीच में कुछ माह के लिए बंद कर दिया गया था। लेकिन फिर इसे मार्च तक बढ़ा दिया गया है। अब गरीब परिवारों को अनाज के साथ चना, नमक व खाद्य तेल भी मुफ्त में दिया जा रहा है।

दिल्‍ली सरकार चला रही अभियान
दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने पिछले तीन-चार महीनों से अनाज नहीं लेने वाले राशन कार्ड के लाभार्थियों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। विभाग की ओर से लगातार तीन महीने तक निष्क्रिय रहने वाले ऐसे राशन कार्ड को रद्द किया जा सकता है। निष्क्रिय राशन कार्डों की जांच के लिए इस महीने की शुरुआत में सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 35

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें