बिहार: पूर्वी चंपारण जिला में वैक्सीनेशन कार्य में फर्जीवाड़ा,

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिकायतकर्ता को संदेश भेजकर वैक्सीनेशन के संबंध में ली जानकारी

मोतिहारी : Vaccination Certificate: बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले में कोविड-19 रोधी (Corona Vaccine) टीके की दूसरी खुराक लिए बिना ही, पूर्ण टीकाकरण का सर्टिफिकेट (Vaccination Certification) मिलने का मामला सामने आया है. जिले की ढाका प्रखण्ड का है, जिसमें पाया गया है कि जो टीके की दूसरी खुराक ले ली है जबकि उन्हें दूसरी खुराक अभी नहीं लग पाई है और सर्टिफिकेट भी इश्यू कर दिया गया है ,जिसकी शिकायत पहले सेंट्रल स्वास्थ मंत्रालय के आधीन आने वाले COVID रिस्पॉन्स टीम से की गई है और बाद में 104 जो बिहार सरकार को की गई है जिसका शिकायत संख्या #14693. है।वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है ऐसा नहीं होना चाहिए और अगर ऐसा होता है तो ये दुखद है. जबकि जिनको टीका लगाना था उन्होंने बताया है कि उन्हें बुधवार 29 नवंबर 2021 को दूसरी खुराक दिए जाने का जानकारी दी गई। लेकिन टीका लिए बिना ही उनके फोन पर एक संदेश आया, जिसमें लिखा था, ‘‘आपको शाम 4 बजकर 5:54 मिनट पर दूसरी खुराक दे दी गई है. आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र ‘डाउनलोड’ कर सकते हैं.

Dear xxx Kumari, Congratulations! You have successfully completed the schedule of all doses of COVID-19 vaccine. You can download your certificate at - https://cowin.gov.in - CoWIN

स्वर्णिम भारत न्यूज़ उन्होंने कहा, ‘जब मैंने लिंक पर क्लिक किया, तो मुझे मेरा पूर्ण टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए नम्बर पर स्वास्थ्य अधिकारी से सम्पर्क करने की कोशिश की गई पर उन्होंने कॉल का कोई रिस्पॉन्स देना उचित नहीं समझा।. हालाकि इसके लिए किए गए शिकायत पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय गंभीर दिखे। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से शिकायतकर्ता के पास एक संदेश भेजकर वैक्सीनेशन के संबंध में विस्तृत जानकारी ली गई और इस प्रकार के फर्जीवाड़ा कार्य करने वाले पर कार्रवाई करने के लिए लिए आश्वस्त किया गया। अब यहां सवाल उठ रहा है कि बिना दुसरी खुराक दिए हीं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जारी करने का मकसद क्या है? कई लोगों का मानना है कि बिना वैक्सीनेशन किये सर्टिफिकेट जारी कर वैक्सीन को प्राइवेट हॉस्पिटल के हाथों बेच दिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकार के द्वारा निर्धारित वैक्सीनेशन टारगेट को फर्जीवाड़ा कर पुरा कर लेने की जानकारी दे दी जा रही है।

यहां बता दें कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के मामले में पूर्वी चंपारण जिला प्रदेश स्तर पर काफी ख्याति प्राप्त कर चुकी है लेकिन जिस प्रकार से ढाका प्रखंड के जटवलिया गांव निवासी एक महिला को बिना वैक्सीनेशन किये हीं सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है इससे तो अब यहीं लग रहा है कि इस जिले में वैक्सीनेशन कार्य पहले से ही फर्जीवाड़ा के माध्यम से चल रहा है।भले ही स्वास्थ्यकर्मी इस प्रकार के गलत कार्य कर अपने आप को पीठ थपथपा रहे हों लेकिन यह मामला काफी गंभीर है। एक ओर पुरे विश्व स्तर पर कोरोनावायरस को समाप्त करने के लिए काफी तेज गति से वैक्सीनेशन कार्य चलाया जा रहा है ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। भारत सरकार कोरोना को मिटाने के लिए अपनी विकास बजट को आमलोगों के जिंदगी बचाने के लिए वैक्सीनेशन कार्य पर झोंक दिया है। देश के सर्वोच्च अदालत इस मामले को लेकर गंभीर है। वहीं बिहार सरकार के अधीन काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी फर्जीवाड़ा कर आम आदमी के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहा है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम राष्ट्रीय आपदा से संबंधित है।इस प्रकार के फर्जीवाड़ा जिस-जिस व्यक्ति के साथ हुआ होगा उस व्यक्ति को अब वैक्सीन लेने मे काफी परेशानी होगी,या यह माना जा सकता है कि अब उस व्यक्ति को वैक्सीनेशन नहीं हो पायेगा। जिसके कारण सरकार को कोरोना महामारी पर विराम लगाना मुश्किल हीं नहीं ना मुमकिन हो जायेगा।

वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ पार

बता दें कि देश में वैक्सीन का आंकड़ा 100 करोड़ पार होने का जश्न मनाया जा रहा है. वहीं देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होती जा रही है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 15,786 नए मामले सामने आए हैं. वहीं महामारी के कारण 231 मौतें हुईं. पिछले 24 घंटों में 18,641 लोग महामारी को हराकर रिकवर भी हुए है. जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या देश में 3,35,14,449 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 1,75,745 लाख हो गए हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़
+91 120 4319808|9470846577

4 0 230

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें