पूर्व कुलपति डॉक्टर विरेंद्र पांडेय की द्वितीय पुण्य स्मृति दिवस मनाया गया,

मोतिहारी / अशोक वर्मा

जानेमाने शिक्षाविद्,ख्यातिप्राप्त पत्रकार,सांस्कृतिक महोत्सव के पुरोधा एवं मगध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ.वीरेंद्र नाथ पाण्डेय की द्वितीय पुण्य स्मृति दिवस का आयोजन नगर के बलुआ टाल स्थित उनके आवास पर कोविड नियमों के तहत मनायी गई।इस अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर उनके तैलचित्र पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया गया।उस अवसर पर ओसीसी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ अरुण कुमार ने कहा की डॉ विरेंद्र पांडे के अंदर जितने गुण थे आज उनके नहीं रहने पर उनकी कमी काफी खल रही है ।चंपारण सांस्कृतिक महोत्सव अब नहीं हो पा रहा है। डॉक्टर पांडे जी मोतिहारी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को बुलाकर हम लोगों का साक्षात्कार कराया ।सभी से बहुत कुछ सुनने और सीखने का उन्होंने हमे मौका दिया ।अपने गुणों के कारण वे हमेशा याद किए जाएंगे । पत्रकार संगठन के जिला अध्यक्ष संजय ठाकुर ने कहा कि डॉ विरेंद्र नाथ पांडे बहुआयामी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने न सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया बल्कि सांस्कृतिक गतिविधि के क्षेत्र में मोतिहारी का नाम राष्ट्रीय फलक पर स्थापित किया। देश विदेश के बड़े-बड़े कलाकारों को मोतिहारी की धरती पर उन्होंने उतार कर अति प्रेरक काम किया। नई पीढ़ी को उनके उस गुण को आत्मसात करना होगा तथा उनके कला संस्कृति ,पत्रकारिता एवं शिक्षा के कार्य शैली को जीवन में उतार कर उनके अधूरे कार्य को पूरा करना होगा ।यही उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।

स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन के जिला उपाध्यक्ष कौशल किशोर पाठक ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुएं कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में भी उन्होंने बहुत कुछ किया है अपनी काबिलियत और योग्यता के बल पर वे मगध विश्वविद्यालय के कुलपति भी बने जो एक मिसाल है ।पीटीआई के संवाददाता तथा जाने-माने तबला वादक संजय पांडे ने कहा कि मेरे जीवन के आदर्श मेरे पिता है। मैं उनका पुत्र हूं यह मेरे लिए गर्व का विषय है। मैं प्रयास करूंगा कि चंपारण सांस्कृतिक महोत्सव को फिर से चालू किया जाए क्योंकि मेरे पिताजी ने काफी मेहनत और संघर्ष करके चंपारण सांस्कृतिक महोत्सव के बड़े-बड़े आयोजन मोतिहारी की धरती पर किया । हम उस परंपरा को चालू रखेंगे। कार्यक्रम में जिले के काफी संख्या में संस्कृतिकर्मी , पत्रकार और समाजसेवी शामिल हुए सभी ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

स्वर्णिम भारत न्यूज़स्वर्णिम भारत न्यूज़
+91 120 4319808|9470846577

4 0 34

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें