चीनः ओमिक्रोन से थर्राया ड्रैगन, कोरोना से हुई पहली मौत की एनिवर्सिरी पर तीसरे शहर में लगा लॉकडाउन,

दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने कहर बरपा रखा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, ये वायरस बहुत ज्यादा संक्रामक है और तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। वहीं, चीन में भी ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं, जिसके प्रसार को रोकने के लिए देश के तीसरे शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है। हेनान प्रांत के अनयांग शहर में 55 लाख लोगों को लॉकडाउन के चलते घरों में कैद होने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

दो साल पहले, 11 जनवरी 2020 को चीन में कोरोना के संक्रमण से पहली मौत रिपोर्ट की गई थी। इसके दो साल बाद भी इस वायरस का कहर दुनिया भर में जारी है। बीजिंग में फरवरी में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक से पहले कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने चीन की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए चीनी सरकार सख्त प्रतिबंध लगा रही है। अधिकारियों ने अब एक और शहर अनयांग में भी लॉकडाउन लगा दिया है जो जियान और तियानजिन के बाद इस तरह के प्रतिबंधों का सामना करने वाला तीसरा शहर है। 55 लाख की आबादी वाले शहर आन्यांग में महामारी नियंत्रण उपायों को कड़ा कर दिया गया है। अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि इस शहर में लॉकडाउन कितने दिन तक रहेगा। लेकिन, आधिकारिक आदेश में स्थानीय प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर निकलने के लिए मना किया है।

अनयांग में पिछले कुछ दिनों में ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। इससे चीन की ‘शून्य कोरोना वायरस मामले नीति’ के लिए खतरा पैदा हुआ है।आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, शनिवार को पहला मामला सामने आने के बाद से अनयांग में संक्रमण के 84 मामले सामने आए हैं, जो स्थानीय संक्रमण से जुड़े हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 28

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें