अमेरिकी पाबंदियों को किम जोंग का जवाब, 1 माह के भीतर उत्तर कोरिया ने तीसरी बार किया मिसाइल परीक्षण,

अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने बुधवार को उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में उसके पांच लोगों पर प्रतिबंध लगाया। लेकिन तानाशाह किम जोंग उन ने प्रतिबंधों की खिल्ली उड़ा तीसरा मिसाइल का परीक्षण कर डाला। उत्तर कोरिया ने आगाह किया कि अमेरिका टकराव वाला रुख बरकरार रखता है तो वह और कदम उठाएगा। उधर, बाइडन प्रशासन का कहना है कि वह संयुक्त राष्ट्र से नए प्रतिबंधों की मांग करेगा।

अमेरिका ने ये प्रतिबंध उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रमों के लिए उपकरण और प्रौद्योगिकी प्राप्त करने में भूमिका को लेकर लगाए थे। उधर, मिसाइल दागे जाने के कुछ घंटे पहले उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षणों को लेकर बाइडन प्रशासन की तरफ से लगाई गईं नई पाबंदियों की निंदा की। उत्तर कोरिया के आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCN) ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण को सही ठहराकर इसे आत्मरक्षार्थ अभ्यास बताया। इससे पहले उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा था कि परीक्षण से देश की परमाणु युद्ध से बचाव की क्षमता में इजाफा होगा।

उधर, दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कम से कम एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। इस महीने यह तीसरी बार है जब उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है। अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के कारण उस पर नयी पाबंदियां लगाई हैं और समझा जाता है कि यह परीक्षण उन्हीं पाबंदियों के जवाब में किया गया है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि मिसाइल पूर्व की दिशा में दागी गई। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि मिसाइल कहां जाकर गिरी। उन्होंने मिसाइल के बारे में विस्तार से कोई और जानकारी नहीं दी। जापानी प्रधानमंत्री के कार्यालय ने भी कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के इस परीक्षण का पता चला और वह निश्चित रूप से एक बैलिस्टिक मिसाइल है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 31

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें