सर्वे: महामारी के दौरान 26 फीसदी लोग हुए नए घर में शिफ्ट, एक साल में बढ़ेगी मकान की कीमतें,

विस्तार

कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में रियल एस्टेट सेक्टर में काफी बदलाव आए हैं। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक ग्लोबल एंड इंडिया द्वारा किए गए बायर सर्वे के भारतीय संस्करण के अनुसार, महामारी के दौरान 26 फीसदी लोग नए घर खरीदकर शिफ्ट हो गए है। इनको घर में ज्यादा जगह चाहिए थी और साथ ही वे अपने परिवार और दोस्तों के नजदीक रहना चाहते थे। वहीं, 32 फीसदी लोग अगले एक साल में नया घर खरीदने की योजना बना रहे हैं। 61 फीसदी लोगों के अनुसार, आगामी एक साल में मकान की कीमतें बढ़ जाएंगी।
विज्ञापन


प्रॉपर्टी कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक ने भारतीय खरीदारों को उच्च आयवर्ग और मध्यम आयवर्ग में बांटकर सर्वे किया। उच्च आयवर्ग के लोगों का जिक्र 'ग्लोबल इंडिया सेगमेंट' और मध्यम आयवर्ग में घर खरीदारों का जिक्र 'मेनस्ट्रीम इंडियन सेगमेंट' के तौर पर किया।


अगले 12 महीनों में घर को बदलने की इच्छा रखने वालों में से 87 फीसदी लोग अपने मौजूदा शहर में ही शिफ्ट होना चाहते हैं। वहीं, 13 फीसदी लोग किसी अन्य शहर में घर लेना चाहते हैं। दुनियाभर में 64 फीसदी लोगों को लगता है कि उनके मौजूदा घरों की कीमतें अगले एक साल में बढ़ेंगी।

विश्व भर की बात करें तो, रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर से सर्वे में भाग लेने वाले 19 फीसदी लोग महामारी की शुरुआत में ही अपने घर में शिफ्ट हो गए थे। ऑस्ट्रेलिया और उत्तर अमेरिका में यह संख्या बढ़कर 25 फीसदी थी। वहीं अब तक अपने घर में शिफ्ट नहीं करने वाले 20 फीसदी लोग 2021 के आखिर तक अपना घर खरीदना चाहते हैं।

पिछले महीने नाइट फ्रैंक इंडिया ने एक वेबिनार में आठ शहरों (मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर), दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता, चेन्नई, बंगलूरू, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद) के लिए अपनी रिपोर्ट 'इंडिया रियल एस्टेट- रेजिडेंशियल, जनवरी-जून 2021' जारी की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 2021 कैलेंडर वर्ष (एच1 2021) की पहली छमाही में नई आवास इकाइयों की पेशकश भी 2020 की 1422 इकाइयों से 107 फीसदी बढ़ कर 2943 इकाई हो गई।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 173

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें