COVID-19: ओमिक्रॉन से बचाव करना है तो इम्युनिटी रखें मजबूत, घर पर ऐसे तैयार करें खास ड्रिंक,

स्ट्रांग इम्युनिटी अच्छे सेहत की निशानी है। ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है वे जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। इम्युनिटी यानी प्रतिरक्षा तंत्र की कमजोरी के पीछे कई वजहें हैं। इनमें अनियंत्रित लाइफस्टाइल भी एक है। इसके अलावा खराब डाइट भी इम्युनिटी कमजोर करती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी बहुत जरूरी है।

बीमारी के खिलाफ लड़ाई के लिए यह पहला हथियार है। आप कई जरूरी विटामिन को अपनी डाइट में शामिल कर और आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं, जो कोरोना के ओमिक्रॉन और डेल्टा जैसे वेरिएंट से निपटने के लिए जरूरी है। अब सवाल यह उठता है कि किन चीजों का सेवन करें ताकि इम्युनिटी स्ट्रांग रहे।

किन चीजों से करें इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग? इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए आप लहसुन, अदरक, काली मिर्च, हल्दी और तुलसी के ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। ये मसाले ना सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत करेंगे बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल करेंगे। इस ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाला लहसुन पाचन प्रक्रिया में सुधार करेगा, साथ ही कोल्ड और फ्लू से भी बचाव करेगा। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और बॉडी से टॉक्सिन भी बाहर निकालता है।

आयुर्वेद के मुताबिक इस ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगी और बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करेगी। एंटी ऑक्सीिडेंट्स गुणों से भरपूर काली मिर्च स्किन की समस्याओं का उपचार करती है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल रहता है।

वहीं, हल्दी सर्दी जुकाम और कफ का इलाज करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण सूजन को कम करते हैं। नींबू, अदरक और तुलसी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही वजन भी कंट्रोल करने में मददगार हैं। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी इन मसालों से कैसे इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार करें।

1- एक कली लहसुन की
2- 5-6 तुलसी के पत्ते
3– 1 इंच कच्ची हल्दी या फिर 1 ग्राम हल्दी पाउडर
4- 2-4 काली मिर्च
5- 1 चम्मच नींबू का रस

ड्रिंक को कैसे तैयार करें? इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छीलकर उसे कूट लें। अब एक गिलास पानी में इस लहसुन को डालें और आधा घंटा पानी को ऐसे ही छोड़ दें। अब इस पानी में हल्दी, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और उसका सेवन करें।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 5

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें