Heart Health Tips: सर्दियों में बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा, बाबा रामदेव से जानिए दिल को स्वस्थ रखने के उपाय,

सर्दी (Winter) के मौसम में कई परेशानियां भी साथ आती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य (Health) पर पड़ता है। जब ज्यादा सर्दी आती है तब शरीर (Body) की पहली प्राथमिकता अपने जरूरी अंगों (Vital organ) को सबसे पहले गर्म करने की होती है। इसके लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है लेकिन अगर शरीर में एनर्जी (Energy) की कमी हो तो यह काम नहीं हो पाता है। इसका नतीजा होता है कि ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ा जाता है जिससे हार्ट (Heart) पर अनावश्यक दबाव पड़ने लगता है और सर्दी में हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक (Stroke) आदि का जोखिम बढ़ने लगता है।

योग गुरु बाबा रामदेव कहते हैं कि सर्दी में बेशक हार्ट संबंधी जटिलताएं बढ़ने लगती है लेकिन योग और पौष्टिक आहार से इसके असर को पूरी तरह से कम किया जा सकता है। बाबा रामदेव के मुताबिक सर्दी में नियमित योग करना न सिर्फ हार्ट के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे लंग्स और पेट भी सही रहता है। कापल भाति और अनुलोम विलोम हार्ट के लिए सबसे उत्तम योग है।

हरी पत्तीदार सब्जियां: आमतौर पर सर्दी में लोग तली-भूनी चीजें ज्यादा खाते हैं लेकिन आपको अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सर्दी में पालक और केल का सबसे ज्यादा सेवन करना चाहिए। ये दोनों सब्जियां सर्दी में आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है और इसमें पौष्टिक तत्व भी भरपूर पाए जाते हैं। ये सब्जियां विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के स्रोत हैं जो दिल को हेल्दी बनाने में मदद करती हैं।

साबुत अनाज: रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खून की वाहिकाओं में चिपचिपा पदार्थ को जमा करने का कारण है। सर्दी में अधिकांश लोग रिफाइंड का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं। इसके असर को कम करने के लिए हर रोज साबुत अनाज का सेवन करें। साबुत अनाज को आप रात में पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह इसे अपनी पसंद की चीजों के साथ मिला कर खाएं, इससे हार्ट हेल्दी रहेगा।

फिश: फैटी फिश जैसे कि सेलमन, टूना, सार्डिनेस आदि मछलियां हार्ट के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की मात्रा को भी कम करता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 6

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें