Blood Sugar Diet: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर माने गए हैं ये फूड्स, ऐसे करें डाइट में शामिल,

मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बिमारी है जिसमें व्यक्ति के खून में शुगर (Blood sugar) का स्तर बढ़ने लगता है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। डायबिटीज कई बीमारियों का कारण बन सकती है जैसे शुगर बढ़ने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। नोवो नॉर्डिस्क एजुकेशन फाउंडेशन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय लोग डाइट को कंट्रोल नहीं कर पाते जिससे वो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में नाकामयाब रहते हैं।

मधुमेह वाले लोगों के शरीर में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता या वो इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाते हैं, जिससे खून में ग्लूकोज जमा होने लगता है। ऐसी स्थिति में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी है ताकि ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल रहे। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आइए जानते हैं कि किन फूड्स को डाइट में शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां: शुगर के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दी में अपनी डाइट में पालक, मेथी, बथुआ और ब्रोकली का सेवन करें। यह लो कैलोरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती हैं। हरी सब्जियों में विटामिन सी भरपूर होता है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं। यह सब्जियां बीपी को भी कंट्रोल रखती हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाती है।

साबुत अनाज और दाल: डायबिटीज के मरीज अपने अनाज में भी बदलाव करें। लंच में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर दाल को शामिल करें। गेहूं की रोटी की जगह आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जैसे अनाज को डाइट में शामिल करें।

अंडा को करें डाइट में शामिल: रोज एक अंडा खाने बॉडी को भरपूर प्रोटीन मिलता है। अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। रोज एक अंडा टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 13

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें