Tips for Kidney Health: ये पांच आदतें आपको किडनी की बीमारी से हमेशा रखेंगी दूर,

किडनी बॉडी का अहम अंग है जिसके बिना जिंदगी की कल्पना भी मुश्किल है। किडनी हमारे खून की सफाई करती है। यह शरीर में बन रहे किसी भी तरह के टॉक्सिन या जहर को पेशाब के रास्ते बाहर निकालती है। इसके अलावा ये इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को नियंत्रित करती है। शरीर में नमक, पानी, मिनरल्स किडनी के माध्यम से बैलेंस रहते हैं।

किडनी में लाखों छन्नी या फिल्टर लगे होते हैं, ये फिल्टर ही खून से टॉक्सिन को छानने का काम करते हैं। इतने महत्वपूर्ण अंग होने के कारण किडनी को हेल्दी रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि किस तरह किडनी की देखभाल करें ताकि किडनी संबंधित कोई भी परेशानी हमें उठानी ही न पड़ें।

किडनी प्रोब्लम से बचने के उपाय

बुरी आदतों को छोड़ें: सबसे पहले सिगरेट, शराब जैसी बुरी आदतों को छोड़ दें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और भोजन से नमक की मात्रा कम करें। वजन को भी बढ़ने न दें, इससे आपकी किडनी हेल्दी रहेगी।

नियमित एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती हे लेकिन एक्सरसाइज ऐसी चीज है जिससे आप किडनी की किसी भी तरह की प्रोब्लम से दूर रह सकते हैं। दरअसल, एक्सरसाइज करते वक्त जब शरीर से पसीना आता है तब पसीने से शरीर में मौजूद कई तरह के अनावश्यक या टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। इसके कारण किडनी पर काम का बोझ कम हो जाता है।

अनावश्यक दवाइयों से दूर रहे: अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग छोटी सी छोटी परेशानी पर दवा ले लेते हैं लेकिन इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। दरअसल, एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है। डॉक्टर्स से पूछे बगैर कोई दवाएं न लें।


गोभी का करें सेवन: किडनी की सफाई में गोभी बहुत मददगार है, इसलिए इस मौसम में फूलगोभी या पत्तागोभी का जरूर सेवन करें। गोभी में मौजूद विटामिन के, विटामिन सी और पोटाशियम किडनी को मजबूत करने में बहुत मददगार है। यह किडनी को डिटॉक्स करने के लिए बेहतर माना जाता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

4 0 2

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

स्वर्णिम भारत न्यूज़ के एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

और पढ़ें देश, दुनिया, महानगर, बॉलीवुड, खेल

और अर्थ जगत की ताजा खबरें