Banking Crisis- भारत का न हो अमेरिका जैसा हाल…RBI गवर्नर ने बैंकों को चेताया

RBI Governor Shaktikanta: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत ने शुक्रवार को बैंकों को किसी भी तरह के परिसंपत्ति-देनदारी असंतुलन (Asset-Liability Mismatch) के प्रति आगाह किया। उन्होंने कहा कि दोन

4 1 129
Read Time5 Minute, 17 Second

RBI Governor Shaktikanta: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत ने शुक्रवार को बैंकों को किसी भी तरह के परिसंपत्ति-देनदारी असंतुलन (Asset-Liability Mismatch) के प्रति आगाह किया। उन्होंने कहा कि दोनों तरह के अंसतुलन वित्तीय स्थिरता के लिए हानिकारक हैं। उन्होंने संकेत दिया कि अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम में जारी संकट (US Banking Crisis) इस तरह के असंतुलन से पैदा हुआ है।

‘कर्ज वृद्धि बैंकिंग प्रणाली के लिए ठीक नहीं’

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि डॉलर की कीमत बढ़ने के कारण उच्च बाहरी ऋण जोखिम वाले देशों की मदद करने के लिए जी20 के समन्वित प्रयासों का आह्वान किया। दास ने कहा कि जी20 देशों को जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित देशों को युद्ध स्तर पर वित्तपोषण मुहैया करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका के बैंकिंग क्षेत्र में जारी संकट स्पष्ट तौर पर दिखाता है कि निजी क्रिप्टोकरंसी वित्तीय प्रणाली के लिए किस तरह के जोखिम पैदी करती है। उन्होंने कहा कि अत्यधिक जमा और कर्ज वृद्धि बैंकिंग प्रणाली के लिए ठीक नहीं है।

कोच्चि में शुक्रवार शाम को वार्षिक केपी हॉर्मिस (फेडरल बैंक के संस्थापक) स्मारक के दौरान व्याख्यान देते हुए उन्होंने भरोसा दिया कि घरेलू वित्तीय क्षेत्र स्थिर है और मुद्रास्फीति का बुरा दौर पीछे छूट गया है। उन्होंने कहा कि हमारा बाहरी ऋण प्रबंधन योग्य है और डॉलर की मजबूती से कोई समस्या नहीं है।दास ने यह भी कहा कि हम महंगाई के बुरे दौर को पीछे छोड़ हैं। उन्होंने दावा किया कि हमारा वित्तिय क्षेत्र स्थिर है और महंगाई का बुरा दौर पीछे छूट गया है। इसी के साथ उन्होंने चेतावनी भी दी।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन 2015 में किया गया था सम्मानित

शक्तिकांत दांस को साल 2023 के लिए ‘गवर्नर ऑप द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय आर्थिक शोध पत्रिका सेंट्रल बैंकिंग ने दास को यह उपाधि दी थी। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन 2015 में देश की ओर से पहली बार इस पुरस्कार से सम्मानित हुए थे।

पत्रिका ने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान स्थिर नेतृत्व देने के लिए दास की प्रशंसा की है। पत्रिका ने कहा कि एक प्रमुख गैर-बैंक फर्म का पतन, कोविड-19 महामारी की पहली और दूसरी लहर और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की वजह से बढ़ती महंगाई के दौर में गवर्नर शक्तिकांत दास का मजबूत और कुशल नेतृत्व प्रशंसनीय है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास को 2023 के लिए ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर बृहस्पतिवार को उन्हें बधाई दी थी और कहा था कि यह देश के लिए बहुत गर्व की बात है। मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास को केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें बधाई।”

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

जब कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे गोविंदा, डॉन दाऊद इब्राहिम से कनेक्शन के भी लगे थे आरोप

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now