ऑस्ट्रिया में PM मोदी ने दोहराया शांति संदेश, चांसलर बोले- रूस-यूक्रेन शांति प्रक्रिया में भारत का रोल अहम

<

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय ऑस्ट्रिया के एक दिन के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत-ऑस्ट्रिया का संयुक्त घोषणापत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि मेरी ये यात्रा विशेष और ऐतिहासिक है. हमने दशकों के सहयोग का खाका तैयार किया है.

पीएम मोदी ने कहा किआज मेरे और चांसलर नेहमर के बीच बहुत सार्थक बातचीत हुई.हमने आपसी सहयोग को और मजबूत करने के लिए नई संभावनाओं की पहचान की है. हमने निर्णय लिया है कि संबंधों को रणनीतिक दिशा प्रदान की जाएगी. हम दोनों आतंकवाद की कठोर निंदा करते हैं. हम सहमत हैं कि ये किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है. इसको किसी तरह भी न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता.

'यह युद्ध का समय नहीं है'

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने और चांसलर नेहमर ने विश्व में चल रहे विवादों, चाहे यूक्रेन में संघर्ष हो या पश्चिम एशिया की स्थिति, सभी पर विस्तार से बात की है. मैंने पहले भी कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है.हमने दुनियामें चल रहेविवादों पर बात की. हमने यूक्रेनपर भी बात की है. हमने शांति औरस्थिरता के लिए बात की है.हम शांति के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. क्लाइमेंट और आतंकवाद भी अहम मुद्दा है.

Advertisement

रूस से ऑस्ट्रिया पहुंचे पीएम मोदी

रूस की यात्रा खत्म कर सीधे यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यहां भी भव्य स्वागत हुआ. यूरोपीय देश में प्रधानमंत्री का रेड कार्पेट के साथ वेलकम किया गया. ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग खुद पीएम मोदी की अगवानी करने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे.

पीएम मोदी का स्वागत करने के बाद अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने ट्वीट कर कहा,'भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऑस्ट्रिया की ऐतिहासिक यात्रा पर हार्दिक स्वागत है. हमारे राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ है. हमारे देशों के बीच साझेदारी वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि के लिए संयुक्त प्रतिबद्धता पर आधारित है.'

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहू राधिका मर्चेंट की विदाई में इमोशनल हुए मुकेश अंबानी, छलक पड़े आंसू, VIDEO

Anant-Radhika wedding: भारतीय अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का बेटे अनंत अंबानी की शादी से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर हर कोई भावुक हो रहा है. दरअसल, ये वीडियो बहू राधिका मर्चेंट की विदाई का है, जिसमें मुकेश अंबानी की आंखों में भी आंसू द

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now