Top 3 Mid Range MPV India: कम बजट में बड़े परिवार के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं ये टॉप 3 एमपीवी, पढ़ें पूरी डिटेल

कार सेक्टर में एमपीवी सेगमेंट छोटी रेंज वाला है जिसमे चुनिंदा कार ही मौजूद हैं लेकिन इन कारों को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। जिसकी वजह है इनका सीटिंग स्पेस जिसमें एक बड़ा परिवार आसानी से सफर

4 1 30
Read Time5 Minute, 17 Second

कार सेक्टर में एमपीवी सेगमेंट छोटी रेंज वाला है जिसमे चुनिंदा कार ही मौजूद हैं लेकिन इन कारों को बड़ी संख्या में पसंद किया जाता है। जिसकी वजह है इनका सीटिंग स्पेस जिसमें एक बड़ा परिवार आसानी से सफर कर सकता है।

अगर आपका भी बड़ा परिवार है और आप एक 7 सीटर एमपीवी खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लें 10 लाख के बजट में आने वाली उन टॉप 3 एमपीवी की पूरी डिटेल जो आपके कम बजट में फिट हो सकती हैं।

Renault Triber: रेनॉल्ट ट्राइबर वर्तमान एमपीवी कारों की रेंज में सबसे सस्ती कार है जिसे कंपनी ने चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में उतारा है। रेनॉल्ट ट्राइबर में कंपनी ने 999 सीसी का 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये रेनॉल्ट ट्राइबर 20.0 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। रेनॉल्ट ट्राइबर की शुरुआती कीमत 5.76 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 8.32 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Ertiga : मारुति अर्टिगा अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग एमपीवी है जिसे कंपनी ने हाल ही में नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारा है। इस एमपीवी के चार ट्रिम्स मार्केट में उपलब्ध है।

इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1462 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 1.5 लीटर का डुअल जेट पेट्रोल इंजन है जो 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन दिया गया है।

(ये भी पढ़ें– सबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

मारुति अर्टिगा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एमपीवी 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और यह माइलेज ARAI ने प्रमाणित की है। मारुति अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 12.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो जाती है।

(ये भी पढ़ें– प्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

Kia Carens: किआ कैरेंस एमपीवी सेगमेंट में नई एंट्री है जो अपने स्टाइलिश डिजाइन, प्रीमियम फीचर्स और कम कीमत के चलते पसंद की जा रही है। कंपनी ने इसके पांच ट्रिम्स बाजार में उतारे हैं।

किआ कैरेंस में 1497 सीसी का इंजन दिया गया है। यह 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

माइलेज को लेकर किया मोटर्स का दावा है कि ये किआ कैरेंस 21.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। किआ कैरेंस को कंपनी ने 9.60 लाख रुपये की शुरुआत कीमत के साथ मार्केट में उतारा है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 17.70 लाख रुपये हो जाती है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नेपाल का लापता विमान कोवांग में हादसे का शिकार, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी सेना

Nepal Plane Crash Latest Update: नेपाल के तारा एयरलाइन का 9 एनएईटी डबल इंजन वाला लापता विमान मस्टैंग के कोवांग गांव में मिला है. नेपाल हवाई अड्डे के अधिकारी ने बताया कि विमान खराब मौसम के चलते कोवाग गांव में क्रैश हुआ. विमान के क्रैश की पुष्ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now