कौन है गैंगस्टर लखबीर सिंह उर्फ लांडा? जो कनाडा में बैठकर फैला रहा है आतंक, मोहाली हमले का है मास्टरमाइंड

आज बात गैंगस्टर लखबीर सिंह उर्फ लांडा की जो हजारों किलोमीटर दूर कनाडा में बैठकर देश में आतंक फैला रहा है। लखबीर लांडा की बात इसलिए भी क्योंकि बीते दिनों

Read Time5 Minute, 17 Second

आज बात गैंगस्टर लखबीर सिंह उर्फ लांडा की जो हजारों किलोमीटर दूर कनाडा में बैठकर देश में आतंक फैला रहा है। लखबीर लांडा की बात इसलिए भी क्योंकि बीते दिनों मोहाली में पंजाब पुलिस की इंटेलीजेंस यूनिट के हेड ऑफिस में हुए हमले के मामले में लांडा मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। पंजाब के कई मामलों में वांछित लखबीर, साल 2017 में कनाडा भाग गया था।

पंजाब पुलिस के अनुसार 33 वर्षीय लखबीर सिंह उर्फ लांडा एक गैंगस्टर है, जो मूल रूप से तरनतारन जिले के हरिके का रहने वाला है। वर्तमान में लखबीर सिंह कनाडा के सास्काटून में रहता है। पंजाब पुलिस के अनुसार, लांडा “एक आदतन अपराधी” है और “पंजाब के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में उसके खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली, नशीली दवाओं की तस्करी, अपहरण और अवैध हथियारों के विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।”

पुलिस डोजियर के मुताबिक, ‘वह वांछित गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंडा का करीबी सहयोगी है। डोजियर बताता है, “इन दोनों गैंगस्टर ने लखबीर उर्फ ​​लांडा के माध्यम से अलग-अलग जगहों पर फिरौती, जबरन वसूली की मांग की। कुख्यात लांडा ने पूरे राज्य में अपना क्राइम नेटवर्क बना लिया था, लेकिन वह गुपचुप तरीके से 2017 में कनाडा भाग गया था।”

पुलिस रिकार्ड्स के मुताबिक, लखबीर अपने नेटवर्क को कनाडा से संचालित करता है। पुलिस का मानना है कि वह प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छोटे-मोटे अपराधियों का इस्तेमाल कॉन्ट्रैक्ट किलिंग, जबरन वसूली, फिरौती आदि के लिए कर रहा है। इस नेटवर्क के सहारे लांडा अमीर व्यक्तियों (व्यवसायियों, डॉक्टरों, मशहूर हस्तियों आदि) से भारी रंगदारी की भी मांग करता रहता है।

पुलिस डोजियर में लांडा के इशारे पर कथित रूप से अंजाम दी गई कई आपराधिक गतिविधियों का उल्लेख है, जिसमें जून 2021 में वाल्टोहा पुलिस थाने के अंतर्गत लखना गांव में एक विवादित भूमि पर अवैध कब्जा करना शामिल है। फिर मार्च 2021 में सरहली से कार लूटी गई और तरनतारन जिले के शेरोन गांव के एक आढ़ती (कमीशन एजेंट) से पैसे की मांग और उगाही भी की गई।

इसके अलावा, अमृतसर के एक डॉक्टर के बेटे से कार की छिनैती और एक पंजाबी सिंगर के घर पर फायरिंग का मामला भी दर्ज है। लांडा पर आरोप है कि उसने अपने सहयोगी प्रीत सेखों की मदद से इन वारदातों को अंजाम दिया। साथ ही 27 मई, 2021 को लांडा के कहने पर, प्रीत सेखों और जरमनजीत ने अमनदीप सिंह उर्फ ​​फौजी और प्रभदीप सिंह उर्फ ​​पूरन की हत्या कर दी थी। इसके अलावा, लखबीर सिंह के संबंध गिरफ्तार गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह उर्फ ​​बाबा दहन से भी हैं, जो पूर्व में हरविंदर रिंडा का साथी रहा था।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यूपीः विधान परिषद में सपा से छिन सकता है नेता प्रतिपक्ष का तमगा, जानें सदन में किस तरह तेजी से बदल रहे समीकरण

यूपी में लगातार दो चुनावों में सत्ता से बाहर रहने वाली समाजवादी पार्टी को अब एक और झटका लग सकता है। बता दें कि राज्य की विधान परिषद में सपा से विपक्षी की कुर्सी छिन सकती है। मौजूदा स्थिति में विधान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now