यूक्रेनः अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की पत्नी अचानक पहुंची जेलेंस्की के देश, सीमा पर बने स्कूल में की ओलेना से गुफ्तगू

रूसी हमलों का मजबूती से सामना कर रहे यूक्रेन के लोगों को उस समय बड़ा संबल मिला जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी उनके देश में अचानक पहुंची। जिल बाइडन ने सीमा पर बने स्कूल में यूक्रेन के राष्ट्

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

रूसी हमलों का मजबूती से सामना कर रहे यूक्रेन के लोगों को उस समय बड़ा संबल मिला जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी उनके देश में अचानक पहुंची। जिल बाइडन ने सीमा पर बने स्कूल में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी से मुलाकात की और भरोसा दिलाया कि वो हर कदम पर उनके साथ हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन रविवार को अचानक पश्चिमी यूक्रेन पहुंच गईं। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्की से मुलाकात की। दोनों एक-दूसरे से गले भी मिलीं। मुलाकात के दौरान जिल ने ओलेना से कहा कि मैं मदर्स डे पर यहां आना चाहती थी। मुझे लगा कि यूक्रेन के लोगों को यह पता लगना चाहिए कि अमेरिका के लोग उनके साथ खड़े हैं।

दोनों देशों की फ़र्स्ट लेडी की मुलाकात यूक्रेन के बार्डर से लगे स्लोवाकिया के गांव के उजहोरोद कस्बे में एक स्कूल में हुई। जिल बाइडन और ओलेना जेलेंस्की ने एक छोटी सी क्लास में बैठकर एक दूसरे से बातचीत की। जिल लगभग दो घंटे तक यूक्रेन में रहीं। वहीं, दूसरी ओर ओलेना ने इस साहसिक कदम के लिए जिल का आभार जताते करते हुए कहा, “हम समझ सकते हैं कि युद्ध के दौरान अमेरिका की फ़र्स्ट लेडी के यहां आने का क्या महत्व है। वह यहां ऐसे समय में आई हैं, जब रोज सैन्य हमले हो रहे हैं।”

वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी युद्ध के बीच अचानक यूक्रेन पहुंचे। बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के यूक्रेन पहुंचे ट्रूडो ने तबाह हो चुके शहर इरपिन का दौरा किया। यूक्रेन के मीडिया संस्थान और इरपिन के मेयर ओलेक्जेंद्र मार्कुशिन ने इस बारे में जानकारी दी है।

पश्चिमी देशों के नेता पहुंचे यूक्रेन: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के बीच 9 मई को रूस विजय दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है। रूस ने यूक्रेन पर हमले और भी तेज कर दिये हैं। वहीं, यूक्रेन के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए पश्चिमी देशों के नेताओं का यूक्रेन पहुंचना जारी है। जस्टिन ट्रूडो और ओलेना जेलेंस्की के अलावा जर्मनी के स्पीकर भी यूक्रेन पहुंचे और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ राजधानी कीव की सड़कों पर घूमते नजर आए।

रूस-यूक्रेन युद्ध: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 74वां दिन है। बीते दो महीनों से रूस यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा है। दो महीने से ज्यादा बीत जाने के बाद भी लड़ाई किसी नतीजे तक पहुंच नहीं पाई है।रूस ने रविवार (8 मई) सुबह यूक्रेन के लुहांस्क में एक स्कूल पर हवाई हमले किए। यूक्रेन सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया, “बिलोहोरिखिवा गांव के एक स्कूल पर बमबारी की गई। यहां आम नागरिकों के लिए शेल्टर बनाया गया था। कुल 90 लोग शेल्टर में थे, जिनमें से 30 को बचा लिया गया है और 60 के मारे जाने की आशंका है। इसके अलावा भी कई यूक्रेनी शहरों में बमबारी हुई

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यह नंबर डायल करते ही हैक हो जाएगा WhatsApp अकाउंट, कभी न करें ये गलतियां

WhatsApp पर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यूजर्स को लूटने के लिए हैकर्स हर दिन नए-नए तरीके अपना रहे हैं। अब इसी क्रम में सुरक्षा विशेषज्ञों ने एक नए धोखाधड़ी की खोज की है, जिसमें सिर्फ एक फोन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now