Budget 2023- कम हो होम लोन का बोझ; Income Tax पर मिले राहत, बजट से रियल एस्टेट सेक्टर की उम्मीदें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही है। इसको देखते हुए देश की रियल एस्टेट सेक्टर की सबसे बड़ी संस्था राष्ट्रीय रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) ने बजट से पहले अपनी सिफापिशों को सर

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही है। इसको देखते हुए देश की रियल एस्टेट सेक्टर की सबसे बड़ी संस्था राष्ट्रीय रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) ने बजट से पहले अपनी सिफापिशों को सरकार के पास भेज दिया है।

NAREDCO की ओर से दिए गए सुझावों में कहा गया कि रियल एस्टेट सेक्टर पहले के मुकाबले अधिक प्रोडक्टिव और तेजी से बढ़ सकता है। अगर सरकार कुछ नियमों और टैक्स को समाप्त कर देती है। विषेश रूप से होम लोन की तालश कर रहे ग्राहकों को ब्याज में छूट और किफायती घरों के लिए काम कर रहे बिल्डर पर टैक्स का बोझ कम करना हो।

‒‒:‒‒
/
00:51

jagran

रियल एस्टेट के निवेशकों को मिले छूट

NAREDCO की ओर से आयकर अधिनियम के कुछ नियमों में बदलाव करने और कुछ धाराओं को हटाने को लेकर भी सिफारिश दी गई है। इसके साथ कहा गया है कि ऐसी कंपनियों और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने चाहिए, जो इस अधिक पूंजी निवेश वाले सेक्टर के साथ जुड़ना चाहते हैं। वहीं, आयकर अधिनियम की धारा 23(5) को हटाने के लिए आग्रह किया है, जो कि आवास से काल्पनिक किराये की आय से संबंधित है।

नारेडको के अध्यक्ष राजन बंडेलकर ने कहा कि डेवलपर्स को सेक्शन 23(5) के तहत नोशनल रेंटल इनकम पर टैक्स के बोझ से छूट दी जानी चाहिए। नोशनल रेंट वसलूने के कारण देश में रेंटल हाउसिंग को बढ़ावा नहीं मिलेगा।

jagran

होम लोन पर टैक्स की छूट बढ़े

बंडेलकर ने आगे कहा कि 2022 में घरों की मांग में मजबूती देखी गई है और आगे भी इसे जारी रखने के लिए आयकर अधिनियम में धारा 24(बी) के तहत होम लोन के लिए दी जाने वाली दो लाख रुपये की छूट को बढ़ाकर पांच रुपये करने का किया जाना चाहिए।

फरवरी में आएगा बजट

वित्त वर्ष 2023-24 के बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। यह 2024 में होने वाले लोकसभाा चुनाव से पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा। इस वजह से इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Elon Musk पर अब चलेगा मुकदमा, ट्वीट के जरिए टेस्ला के शेयरों में गड़बड़ी करने का आरोप

Online खरीदा गया प्रोडक्ट निकल गया खराब, तो यहां कर सकते हैं शिकायत, महज इतने दिनों में होगा समाधान

jagran

Edited By: Abhinav Shalya

स्वर्णिम भारत न्यूज़ फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Meerut: कोरियन लड़कियों पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर हंगामा, फिल्ममेकर बोले- ये गुंडे देश को तबाह कर देंगे

उत्तर प्रदेश के मेरठ (Meerut) जिले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि दो कोरियन लड़कियां CCS यूनिवर्सिटी में घूमने के लिए गई थीं, इसी दौरान कुछ लोगों क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now