Right Way to Consume Fruits- कौन से फल का सेवन दिन में कब और कितनी मात्रा में करना चाहिए एक्सपर्ट से जानिए

कहते हैं एक प्लेट फलों का सेवन करने से बीमारियां दूर रहती है। विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर फलों का सेवन सेहत को दुरुस्त रखता है। हमारी बॉडी को इन फलों की जरूरत हर दिन होती है। फलों का सेवन जित

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

कहते हैं एक प्लेट फलों का सेवन करने से बीमारियां दूर रहती है। विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर फलों का सेवन सेहत को दुरुस्त रखता है। हमारी बॉडी को इन फलों की जरूरत हर दिन होती है। फलों का सेवन जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही फलों के खाने का तरीका जानना भी जरूरी है। कौन सा फल कब और किस तरह खाने से बॉडी को ज्यादा फायदा होता है इस बात की जानकारी होना जरूरी है। ज्यादातर लोग फलों की अहमियत को समझते हुए फ्रूट्स तो खाते हैं लेकिन मनमर्जी के मुताबिक खाते हैं। कोई रात में खाना पसंद करता है तो कोई सुबह खाना पसंद करता है।

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र (Hansa Yogendra)के मुताबिक गलत समय पर गलत तरीके से फ्रूट्स का सेवन करने से बॉडी को इन फलों का पूरा फायदा नहीं मिलता। आप ज्यादा पैसा खर्च करके फलों को खा रहे हैं लेकिन गलत तरीके से खा रहे हैं तो आपको इन फलों का पूरा फायदा नहीं मिलेगा। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कौन से फल का सेवन कब और किस तरह करें कि सेहत को फायदा पहुंचे।

फलों का सेवन उनका छिलका उतार कर नहीं करें: (Don’t peel off skin of the fruits)

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वो सेब, अमरूद, नासपाती जैसे फलों का सेवन उसका छिलका उतार कर करते हैं। आप जानते हैं कि अगर आप सेब का सेवन उसका छिलका उतार कर कर रहे है तो सेब के 50 फीसदी पोषक तत्व आप उसमें से खो रहे हैं।

विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक सेब का सेवन छिलके के साथ करें तो सेहत को बेहद फायदा पहुंचेगा। सेब का सेवन छिलके के साथ करेंगे तो कैंसर, दिल के रोग और अल्जाइमर जैसी बीमारी से छुटकारा मिलेगा। कुछ फूड्स जैसे केला,पपीता और संतरा जिनका सेवन छीलकर ही किया जाता है।

खाने के साथ फलों का सेवन भूलकर भी नहीं करें: (Never eat fruits along meals)

खाने के साथ फलों का सेवन भूलकर भी नहीं करें। फाइबर से भरपूर फ्रूट्स को पचने में समय लगता है। अगर आप खाने के बाद फ्रूट्स खाते हैं तो आपके पाचन पर दबाव पड़ता है और खाना पचने में समय लगता है। आप दिन भर में कभी भी फ्रूट्स खाएं लेकिन खाना खाने के बाद फ्रूट्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें। याद रखें कि फलों का सेवन खाने से दो घंटे पहले करें या फिर खाना खाने के दो घंटे बाद करें।

जूस के रूप में फलों का सेवन कम से कम करें: (Minimize the consumption of fruits in juice form)

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। आप फलों का सेवन उनका जूस निकालकर कम से कम करें। फाइबर से भरपूर फ्रूट चबाकर खाए जाते हैं जबकि फ्रूट जूस सीधा पिया जाता है जो एसिडिटी का कारण बनता है। फ्रूट्स जूस में फाइबर खत्म हो जाता है और फलों के बेनेफिट्स कम हो जाते हैं। फ्रूट्स जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है।

फ्रिज में रखें फलों का सेवन करने से परहेज करें: (avoid refrigerator fruits)

अगर आप फलों का पूरा फायदा पाना चाहते हैं तो फ्रिज में रखें फ्रूट्स का सेवन करने से परहेज करें। एवोकाडो, सेब, केला और संतरे का सेवन फ्रिज में रखकर नहीं करें। फ्रिज में फलों को रखकर खाने से उनकी तासीर बदल जाती है और स्वाद में भी बदलाव आता है। ठंडे फल आपके पाचनतंत्र को प्रभावित करते हैं आपके गले को प्रभावित करते हैं। गले में खराश और सर्दी जुकाम की परेशानी को बढ़ा सकते हैं ठंडे फल इसलिए उनसे परहेज करें।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ashwini Choubey Brother Died: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के भाई का निधन, लापरवाही के आरोप में दो चिकित्सक सस्पेंड

Ashwini Choubey Brother Nirmal Chaubey Died: केंद्रीय मंत्री अश्वीन चौबे के भाई निर्मल चौबे का शुक्रवार (27 जनवरी, 2023) को निधन होग गया। अचानक शारीरिक दिक्कत महसूस होने के बाद उनको बिहार के भागलपुर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now