केला, बादाम, या किशमिश आपको रोज सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए

सुबह खाली पेट सबसे पहला फूड क्या खाना चाहिए ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल रहता है। पोषण से संबंधित बहुत सारे मिथक हैं, खासकर जब वजन घटाने, वजन बढ़ाने, लाइफस्टाइल डिसऑर्डर (lifestyle disorders)आदि

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

सुबह खाली पेट सबसे पहला फूड क्या खाना चाहिए ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल रहता है। पोषण से संबंधित बहुत सारे मिथक हैं, खासकर जब वजन घटाने, वजन बढ़ाने, लाइफस्टाइल डिसऑर्डर (lifestyle disorders)आदि जैसे विषयों की बात आती है तो हम यही सोचते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं खाएं। इन मिथकों को समझने के लिए विशेषज्ञ की राय बेहद काम आती है। इसी चिंता को दूर करते हुए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम पोस्ट पर बताया है कि दिन की शुरुआत कैसे करें। एक्सपर्ट ने बताया कि ज्यादातर लोग दिन की शुरूआत एक केले, भिगोए हुए बादाम, या भीगी हुई काली किशमिश के साथ करें तो सेहत को फायदा होगा।

कौन और कितनी मात्रा में करें इन फूड का सेवन: (Who can have what and how much?)

केला का सेवन किन लोगों के लिए है फायदेमंद: (Banana)

केला उन सभी लोगों के लिए उपयोगी है जिन्हें पाचन संबंधी समस्याएं हैं या भोजन के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है। ऐसे लोग ताजा केले का सेवन करें फायदा होगा। आप केलों को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार खरीदें और उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में नहीं रखें बल्कि कपड़े के थैले का उपयोग करके उसका पूरे सप्ताह इस्तेमाल करें।

6-7 भिगी हुई किशमिश का सेवन करें: (6-7 soaked raisins)

अगर आपकी एनर्जी का स्तर कम रहता है तो आप दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए भिगी हुई किशमिश का सेवन करें। महिलाएं पीरियड से 10 दिन पहले भिगी हुई किशमिश का सेवन करें उन्हें फायदा होगा।

4-5 भीगे हुए छिलके वाले बादाम किन लोगों के लिए फायदेमंद हैं : (4-5 soaked and peeled almonds)

अगर आपको इंसुलिन प्रतिरोध, डायबिटीज,पीसीओडी, लो इंफर्टिलिटी (low fertility)और नींद कम आने (poor sleep quality)की परेशानी है तो आप 4-5 बादाम का सेवन भिगोकर करें। पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का सेवन इम्युनिटी में सुधार करता है। पीसीओडी (PCOD)के लिए महिलाएं पीरियड्स से 10 दिन पहले 6-7 किशमिश और 1-2 केसर के रेशों का सेवन करें।

भाटिया अस्पताल मुंबई की डायटिशियन जोया सुर्वे के अनुसार बादाम जैसे मेवे फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो वजन को कम करने और दिल की सेहत को सुधारने में असरदार हैं। केले जैसे फल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दिल और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करते समय इन बातों का रखें ध्यान: What to keep in mind after having this morning meal on an empty stomach?

  • इस फूड्स का सेवन करने के 10-15 मिनट बाद चाय या कॉफी लेना ठीक है।
  • सुबह उठकर एक गिलास (केवल) सादा पानी लें और फिर इन चीजों का सेवन करें। जागने के बाद सबसे पहले पानी ही पीए। पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।
  • उठने के 20 मिनट के बाद आप केला, बादाम और किशमिश का सेवन कर सकते हैं। अगर थायराइड की बीमारी है तो गोली खाने के बाद खाएं।
  • इन फूड्स को खाने के 15-20 मिनट बाद आप कसरत या योगा करें।
  • जिस पानी में आपने किशमिश भिगोई है, उसका पानी भी आप पी सकते हैं

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs NZ: वाशिंगटन की ‘सुंदर’ वापसी, छक्का खाने के बाद झटके 2 विकेट; अपनी ही गेंद पर चीते जैसी छलांग लगा पकड़ा कैच

Washington Sundar vs New Zealand: रांची में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहले टी20 मैच में वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) अपनी गेंदबाजी के कारण छा गए। उन्होंने न सिर्फ पावरप्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now