Kids care- बच्चों की हाईट नहीं बढ़ रही तो उन्हें ये सब्जियां खिलाएं, तेजी से होगी बॉडी की ग्रोथ

बच्चों की खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का असर उनकी सेहत पर साफ दिखता है। ज्यादातर बच्चों का दिनों-दिन मोबाइल से लगाव बढ़ रहा है। मोबाइल के आगे बच्चे खाने-पीने और खेलने कूदने तक को नदारत कर देते ह

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

बच्चों की खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का असर उनकी सेहत पर साफ दिखता है। ज्यादातर बच्चों का दिनों-दिन मोबाइल से लगाव बढ़ रहा है। मोबाइल के आगे बच्चे खाने-पीने और खेलने कूदने तक को नदारत कर देते हैं। ज्यादातर बच्चे घंटों बिस्तर पर लेट कर मोबाइल देखते रहते हैं। हालात तो ऐसे बदतर है कि पैरेंट्स को उनका पेट भरने कि लिए भी मोबाइल का सहारा लेना पड़ता है। बच्चे खाने-पीने को नजरअंदाज कर रहे हैं। खाने के नाम पर सिर्फ जंक फूड्स से पेट भरते हैं। उनकी डाइट में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो गई है जिसका असर उनकी सेहत पर साफ दिख रहा है।

बच्चों की खराब डाइट की वजह से बच्चों की बॉडी ग्रोथ रूक रही है। ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों की छोटी हाइट (short height)से परेशान हैं। बच्चों की उम्र के मुताबिक उनकी हाइट नहीं बढ़ना पैरेंट्स की सबसे बड़ी परेशानी है। हेल्थलाइन के मुताबिक शरीर में ह्यूमन ग्रोथ (human growth)के लिए हॉरमोन यानी एचजीएच का अहम योगदान है। एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड (pituitary gland) से निकलता है, जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। डाइट में प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने से बच्चों का शारीरिक विकास रूक जाता है और उनकी हाइट नहीं बढ़ती।

डॉक्टर राणा चंचल( फैलोशिप मैनचेस्टर) के मुताबिक बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है। डाइट में कुछ असरदार फूड्स (Foods)को शामिल करके बच्चों की बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बच्चों की डाइट में कौन से फूड करें शामिल जो बच्चों को हाइट को बढ़ा सकें।

बच्चे का वजन और हाइट बढ़ाने में असरदार है दूध: (Milk is effective in increasing the weight and height)बच्चों की डाइट में दूध को नजरअंदाज नहीं करें। दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है जो हड्डियों को मजबूत करता है। रोजाना बच्चों को दूध पिलाएं उनकी बॉडी का तेजी से विकास होगा और उनकी हाइट भी बढ़ेगी।

बच्चे को दही और पनीर खिलाएं तेजी से हाइट बढ़ेगी: (curd and paneer will increase height rapidly)

दही में दूध वाले गुण तो होते ही है साथ ही इसमें प्रोबायोटिक भी होते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। बच्चों की डाइट में दही को शामिल करके आप पाचन को दुरुस्त कर सकते हैं साथ ही बच्चे की हाइट और ग्रोथ भी बढ़ा सकते हैं। दही के अलावा आप अपने बच्चे को पनीर भी खिला सकते हैं।

गुड़ और शहद खिलाएं बच्चे की हाइट बढ़ेगी: (jaggery and honey best foods for child)

गुड़ एक ऐसा फूड है जो नॉन रिफाइंड्री फूड है। इसे खाने से बच्चे की हाइट बढ़ेगी और बच्चे की बॉडी भी स्ट्रॉन्ग रहेगी। आप शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करके बच्चे की सेहत में सुधार कर सकते हैं। शहद भी एक नेचुरल स्वीटनर है जिसमें 72 फीसदी पानी और बाकी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसका सेवन करके आपके बच्चे का वजन और हाइट बढ़ेगी। आप बच्चे को हनी ब्रेड पर लगाकर खिला सकते हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pakistan : सुषमा स्वराज को लेकर माइक पॉम्पियो के दावे की पाक के पूर्व डिप्लोमेट ने हवा निकाली, बोले- किताब बेचने के लिए लिख रहे झूठ

Pakistan : अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने हाल में अपनी एक किताब जारी की है। इस किताब में माइक पॉम्पियो ने भारत के विदेश मंत्रियों के साथ अपने संबंधों के बारे में लिखते हुए भारत की दि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now