इस राज्‍य में सीएनजी और ईवी खरीदना हुआ सस्‍ता, दो साल तक रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क और टैक्‍स में मिलेगी छूट

पश्चिमी बंगाल सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए एक खास ऑफर की पेशकश की है। इसके तहत अगर राज्‍य का नागरिक ईवी वाहन या चार पहिया वाहन खरीदता है तो उसे दो साल तक रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क और मोटर वाहन के

4 1 36
Read Time5 Minute, 17 Second

पश्चिमी बंगाल सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए एक खास ऑफर की पेशकश की है। इसके तहत अगर राज्‍य का नागरिक ईवी वाहन या चार पहिया वाहन खरीदता है तो उसे दो साल तक रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क और मोटर वाहन के अन्‍य टैक्‍स का भुगतान नहीं करना होगा। इसके अलावा जो लोग सीएनजी खरीदने की योजना बना रहे हैं, उन्‍हें भी इस छूट का लाभ दिया जाएगा।

ममता बनर्जी की नेतृत्‍व वाली सरकार के अनुसार, ईवी या सीएनजी का विकल्‍प चुनने वाले नई कार या वाहन खरीदारों को पंजीकरण शुल्‍क नहीं देना होगा। इसके अलावा लगने वाला कर का भी भुगतान भी नहीं करना होगा। यह नियम 1 अप्रैल 2022 से प्रभावी है और यह 31 मई 2024 तक वैध माना जाएगा। हालाकि अगर किसी ने दो महीने के दौरान कोई ऐसा वाहन खरीदा है तो वह इस लाभ का दावा नहीं कर सकता है।

लेकिन जिन लोगों ने 1 अप्रैल के बाद से वाहन को खरीदा है तो राज्‍य सरकार प्रोत्‍साहन के तौर पर इस राशि का भुगतान करेगी। यह फैसला राज्‍य सरकार के इस साल के बजट के वादे को पूरा करता है। राज्‍य सरकार ने 25 मई को जारी एक आदेश में कहा कि बैट्री से चलने वाले वाहनों में निवेश को प्रोत्‍साहन देने, पेट्रोलियम फूड प्रोडक्‍ट के भार को कम करने और कार्बन फुटप्रिंट से राहत देने के लिए आवश्‍यक है।

गौरतलब है कि राज्‍य सरकार का यह फैसला ऐसे समय पर आया है, जब राज्‍य सरकार हिंदुस्‍तान मोटर्स सुविधा में सुधार की योजना बना रही है। हिंदुस्‍तान मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों को विकसित करने के लिए प्‍यूजो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसकी पहली ईवी दो साल में भारतीय सड़कों पर देखी जा सकती है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में हिंदुस्‍तान ने अपना कारखाना बंद कर दिया था। इस कंपनी ने राजदूत समेत एम्‍बेस्‍डर जैसी कारें पेश की हैं। पश्चिम बंगाल में इसने 10 तक वाहनों को उत्‍पादन किया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बीजेपी सांसद ने शेयर किया राहुल गांधी का ‘फेक’ वीडियो, Twitter ने ले लिया एक्शन; लग गया Stay Informed का बैनर

बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का फेक वीडियो शेयर किया था। जिस पर ट्वीटर ने एक्शन लेते Stay Informed का बैनर लगा दिया है।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने निजी न्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now