Air India ने रचा इतिहास, अपने पहले A350 विमान का अधिग्रहण किया पूरा

Air India News: टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) ने नया इतिहास बना दिया है. कंपनी ने अब अपने ए350-900 विमान का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. इस सौदे को कंपनी गुजरात स्थित गिफ्टी सिटी (Gift City) के जरिए फाइनल कर रही है. बता दे

4 1 41
Read Time5 Minute, 17 Second

Air India News: टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) ने नया इतिहास बना दिया है. कंपनी ने अब अपने ए350-900 विमान का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. इस सौदे को कंपनी गुजरात स्थित गिफ्टी सिटी (Gift City) के जरिए फाइनल कर रही है. बता दें एअर इंडिया इस तरह की डील करने वाली पहली विमानन कंपनी बन गई है.

पहला वाइड बॉडी विमान

एअर इंडिया ने गिफ्ट सिटी के जरिए एचएसबीसी (HSBC) के साथ वित्त पट्टा लेनदेन के माध्यम से अपने पहले ए350-900 विमान का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. यह देश के पहले अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) गिफ्ट सिटी के जरिए पट्टे पर लिया जाने वाला पहला ‘वाइड बॉडी’ विमान है.

एयरलाइन ने जारी की प्रेस रिलीज

एयरलाइन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, लेन-देन को इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी एआई फ्लीट सर्विसेज लिमिटेड (AIFS) द्वारा पूरा किया गया. यह इस साल की शुरुआत में दिए गए 470 विमान के ऑर्डर में से पहला वित्तपोषण लेनदेन है.

Air India के अधिकारी ने कही ये बात

एअर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक एवं परिवर्तन अधिकारी निपुण अग्रवाल ने कहा, यह महत्वपूर्ण लेन-देन गिफ्ट आईएफएससी से हमारे विमान पट्टे के व्यवसाय की शुरुआत का प्रतीक है. AIFS विस्तृत निकाय विमान वित्तपोषण के लिए एअर इंडिया समूह की पहली इकाई होगी, जो हमारे और हमारी अनुषंगी कंपनियों के लिए भविष्य की विमान वित्तपोषण रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

IFSCA के अधिकारी क्या बोले इस डील पर?

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के कार्यकारी निदेशक दीपेश शाह ने कहा कि वह विमान पट्टे और वित्तपोषण के लिए विनियामक क्षमता विकसित करने के लिए हितधारकों के साथ काम कर रहा है.

इस साल जून में किए थे समझौते पर सिग्नेचर

एअर इंडिया ने इस साल जून में एयरबस और बोइंग के साथ इन विमानों के अधिग्रहण के लिए खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. अभी एअर इंडिया के पास 116 विमानों का बेड़ा है, जिसमें 49 ‘वाइड बॉडी’ (चौड़े) विमान शामिल हैं.

टाटा ग्रुप करेगा एयरलाइन के बिजनेस को मजबूत

वहीं टाटा समूह अपने एयरलाइन व्यवसाय को मजबूत करने की प्रक्रिया में है, जिसके तहत एआईएक्स कनेक्ट का एअर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय हो रहा है और विस्तारा का एअर इंडिया के साथ विलय किया जाएगा. विस्तारा टाटा और सिंगापुर एयरलाइन का एक संयुक्त उद्यम है. सिंगापुर एयरलाइन की वाहक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

इनपुट - भाषा एजेंसी

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mandi: झिड़ी के नया सवेरा नशा मुक्ति केंद्र पर लटका ताला, 25 मरीजों को भेजा घर; हैप्‍पी मर्डर केस के बाद एक्‍शन में आई पुलिस

जागरण संवाददाता, मंडी। मंडी जिले के झिड़ी के नया सवेरा नशा मुक्ति केंद्र पर प्रशासन ने शनिवार को ताला जड़ दिया। केंद्र में उपचाराधीन 25 मरीजों को उनके स्वजनों को बुला घर भेज दिया है। गत सोमवार रात केंद्र के संचालकों ने यहां उपचाराधीन एक युवक की न

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now