Navratri Colours 2023- नवरात्रि के नौ दिन मां के स्वरूप के अनुसार पहनें कपड़े, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

4 1 348
Read Time5 Minute, 17 Second

चैत्र नवरात्रि पर उपाय
1 of 10
Navratri Colours 2023:22 मार्च से वासंतिक नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि माता भगवती की उपासना के लिए श्रेष्ठ समय होता है। नवरात्रि में नव का अर्थ है नया और रात्रि का अर्थ है यज्ञ-अनुष्ठान, अर्थात नया अनुष्ठान। शक्ति के नौ रूपों की आराधना नौ अलग-अलग दिनों में करने के क्रम को ही नवरात्रि कहते हैं। जो जीवात्मा, भूताकाश, चित्ताकाश और चिदाकाश में सर्वव्यापी है वही मां ब्रह्मशक्ति है। पूजा-पाठ कलश स्थापना, मां दुर्गा के श्रृंगार के अलावा इन नौ दिनों में आप अलग-अलग देवियों के रूप के अनुरूप वस्त्र पहनकर पूजा के फल में वृद्धि कर सकते हैं। ध्यान रहे देवी की पूजा में गंदे और फटे हुए वस्त्र भूलकर भी न पहनें।
navratri 2023
2 of 10
विज्ञापन
प्रथम मां शैलपुत्री
नवरात्र का पहला यानि प्रतिपदा का दिन पर्वतराज हिमालय की पुत्री मां शैलपुत्री को समर्पित है। इस दिन कलश पूजन के साथ मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री का पूजन किया जाता है। इस दिन अनंत शक्तियों वाली माँ की पूजा करते समय उपासक को लाल,गुलाबी,नारंगी एवं रानी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से पूजा के लाभ के साथ माता की कृपा प्राप्त होती है।

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में इस दिन होगा कन्या पूजन, जानें अष्टमी और राम नवमी की तिथि
विज्ञापन
दूसरा स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी
3 of 10
द्वितीय देवी ब्रह्मचारिणी
नवरात्र के दूसरे दिन स्वरूप से पूर्ण ज्योतिर्मय और भव्य माता ब्रह्मचारिणी की उपासना करते समय सफ़ेद,क्रीम या पीले रंग के कपड़े पहनना अति शुभ माना गया है,इससे साधक की मेधा शक्ति विकसित होती है एवं समस्त मनोरथ पूर्ण होते हैं।
Chaitra Navratri 2023: इस दिन से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, जानें घटस्थापना विधि और मुहूर्त
तीसरा स्वरूप मां चंद्रघंटा
4 of 10
विज्ञापन
तृतीय मां चंद्रघंटा
नवरात्रि के तीसरे दिन दस भुजाओं वाली मां शक्ति के तीसरे रूप चंद्रघंटा का पूजन किया जाता है। इस दिन पीला, लाल,दूधियाँ या केसरिया रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा करने से आपके बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं,माँ प्रसन्न होकर अपने साधकों को चिरायु,आरोग्य और सुखी होने का आशीर्वाद देती हैं।
Chaitra Navratri 2023 : 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि आरंभ, जानिए कैसे करें मां दुर्गा की आराधना
विज्ञापन
विज्ञापन
चौथा स्वरूप मां कूष्मांडा
5 of 10
विज्ञापन
चतुर्थ देवी कूष्मांडा
शेर पर सवार माँ कूष्माण्डा देवी ने ही ब्रह्मांड की रचना की थी,इन्हीं के तेज और प्रकाश से दसों दिशाएं प्रकाशित हो रही हैं। देवी कूष्मांडा प्रकृति की भी देवी हैं इसलिए इनकी पूजा में क्रीम,पीला,हरा और भूरे रंग के वस्त्र पहनने से पूजा के फल में अतिशय वृद्धि होगी।
Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर अपनी राशि अनुसार करें मां दुर्गा की आराधना, मिलेगी सुख-समृद्धि
विज्ञापन

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Sarkari Naukri 2024: एसएससी जेई की 968 वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू, जून में होगी भर्ती परीक्षा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now