Chaitra Navratri 2023- नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, झेलने पड़ सकते हैं अशुभ परिणाम

4 1 75
Read Time5 Minute, 17 Second

नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल
1 of 5
Chaitra Navratri 2023 Vrat Niyam: इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो चुकी है, जो कि 30 मार्च तक रहेगी।हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि में माता रानी के भक्त उपवास रहकर विधि पूर्वक पूजा करते हैं। अपनी श्रद्धा और शक्ति के अनुसार कुछ लोग पूरे नौ दिन, तो वहीं कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। नवरात्रि के ये पावन दिन मां अंबे के भक्तों के लिए बेहद खास होते हैं। इस दौरान माता रानी के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा करते हैं। लेकिन शास्त्रों में कुछ ऐसी चिजों के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल नवरात्रि पूजा में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं नवरात्रि में देवी मां की पूजा में कौन सी चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए...

Chaitra Navratri 2023: शुरू होने वाली है नवरात्रि, मनोकामना पूर्ति के लिए रोजाना करें मां अंबे की ये आरती
नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल
2 of 5
विज्ञापन
नवरात्रि में मां दुर्गा को न चढ़ाएं ये चीजें

टूटा हुआ नारियल
नवरात्रि में कलश स्थापना के लिए नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि पूजा में या कलश स्थापना के लिए टूटे हुए नारियल का इस्तेमाल न करें। पूजा के लिए जटा वाले नारियल ही इस्तेमाल करना चाहिए।
विज्ञापन
नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल
3 of 5
न चढ़ाएं ये फूल
मां दुर्गा को लाल रंग के पुष्प बेहद प्रिय हैं। लाल रंग के फूलों के अलावा आप नवरात्रि में मां दुर्गा पूजा में कमल, गुड़हल, गुलाब, गेंदा के फूल चढ़ा सकते हैं। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि कनेर, धतूरा और मदार के पुष्प भूल से भी न चढ़ाएं।

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं जौ, जानें इसका महत्व और शुभ-अशुभ संकेत
नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल
4 of 5
विज्ञापन
अक्षत
किसी भी प्रकार की पूजा में अक्षत यानी चावल का स्थान प्रमुख होता है। लेकिन नवरात्र पूजन में अक्षत के प्रयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। अक्षत चढ़ाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि चावल के दाने टूटे यानी खंडित न हों। पूजा में खंडित चावल का इस्तेमाल शुभ नहीं माना जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्रि पूजा में गलती से भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल
5 of 5
विज्ञापन
लहसुन-प्याज से बना भोग
नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं। लेकिन लहसुन-प्याज से बनी चीजों का भोग माता रानी को गलती से भी न लगाएं। ऐसा करना शुभ नहीं होता है, क्योंकि लहसुन-प्याज को तामसिक प्रवृत्ति का भोज्य पदार्थ माना जाता है।
विज्ञापन

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

शाहरुख की पहली सीरीज, जिसके लिए उन्होंने नहीं लिया कोई पैसा; वजह जान करेंगे सैल्यूट

Shah Rukh Khan Refused For Kabir Khan Web Series: पिछले साल 2023 में लगातार तीन बड़ी हिट फिल्में देने वाले शाहरुख खान के फैंस को ये जानकर हैरानी होगी कि वो एक वेब सीरीज में भी काम कर चुके हैं. जी हां, लेकिन उसेस ज्यादा ये जानकर हैरानी होगी कि इसी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now