IND vs NZ- न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 में वनडे का प्रदर्शन दोहराने उतरेगी टीम इंडिया, शुभमन गिल का पार्टनर चुनने को हार्दिक पंड्या को करनी होगी माथापच्ची

India vs New Zealand, 1st T20I Match Preview: एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार

4 1 39
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs New Zealand, 1st T20I Match Preview: एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रही तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। इस साल वनडे विश्वकप होना है। ऐसे में भारतीय टीम को एकदिवसीय मैच अधिक खेलने हैं, लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ इस श्रृंखला से अगले साल होने वाले टी20 विश्वकप के लिए अपनी शुरुआती तैयारियों को पुख्ता अंजाम देने की कोशिश करेगी।

हार्दिक, शुभमन, सूर्यकुमार, इशान और कुलदीप पर रहेंगी फैंस की निगाहें

भारत की टी20 टीम को हार्दिक पंड्या की अगुआई में नया स्वरूप दिया गया है, जिसमें कई शीर्ष खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं। ऐसे में भारत का दारोमदार हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा। ये खिलाड़ी इसके बाद दो फरवरी को टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए नागपुर में शिविर में हिस्सा लेंगे।

क्या 18 महीने बाद पृथ्वी शॉ की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी?

घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैच में रिकॉर्ड 379 रन की पारी खेली थी। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच (T20 International Match) जुलाई 2021 में खेला था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक (Hardik Pandya) उन्हें मौका देते हैं या शुभमन गिल और इशान किशन की सलामी जोड़ी के साथ ही आगे बढ़ते हैं।

शुभमन गिल (Shubman Gill) इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। विशेषकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। पिछली 4 पारियों में तीन शतक लगाए हैं, जिनमें 208 रन की एक पारी में शामिल है, जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। पंजाब का यह सलामी बल्लेबाज टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा।

टी20 सीरीज में वनडे शृंखला की कसर पूरी करना चाहेंगे सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन जब टी20 क्रिकेट की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं। वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे। भारत की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है, लेकिन उसे गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है।

अर्शदीप सिंह को भी होगी वापसी की उम्मीद

चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने पुणे में दो ओवर में 37 रन लुटा दिए थे। भारत यह मैच हार गया था। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने हालांकि अपने पदार्पण पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे।

खतरनाक साबित हो सकती है मावी और मलिक की जोड़ी

शिवम मावी (Shivam Mavi) उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं। पिछले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लंबे समय बाद एक साथ खेलने का मौका मिला था, लेकिन टी20 में इनमें से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है।

क्रिकेट के छोटे प्रारूप में युजवेंद्र चहल को प्राथमिकता दी जाती रही है। अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में इस लेग स्पिनर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा। हालांकि, कुलदीप यादव के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए हार्दिक को दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए कड़ा फैसला लेना होगा।

मिशेल सैंटनर की अगुआई वाली न्यूजीलैंड करेगी वापसी?

भारत ने वनडे श्रृंखला में न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया था, लेकिन टी20 में मिशेल सैंटनर की अगुआई में कीवी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी। माइकल ब्रेसवेल ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया था। वे टी20 में भी इसे बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी साव, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिशेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चापमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), डेन क्लीवर (विकेटकीपर), जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), माइकल रिप्पन, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ara Chhapra Highway: कब पूरा होगा आरा-छपरा हाईवे का पुनर्निर्माण? जाम की समस्या से आम जनता परेशान

संवाद सूत्र, कोईलवर। कोईलवर के जाम की हालत कौन नहीं जानता। छह लेन का नया पुल कोईलवर नदी पर बनने के बाद भी यहां जाम से छुटकारा नहीं मिला है। इसकी वजह आरा-छपरा रोड है, जो कोईलवर पुल के पास बक्सर-आरा फोरलेन से जुड़ता है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now