Smartphone Security- मोबाइल को रखना है सेफ और सिक्योर तो आज ही कर लें ये 7 काम, जान लें सबकुछ

Mobile Phone Security Tips: दुनियाभर में फिलहाल करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 2.5 बिलियन स्मार्टफोन लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं यानी दुनिया की क

4 1 45
Read Time5 Minute, 17 Second

Mobile Phone Security Tips: दुनियाभर में फिलहाल करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 2.5 बिलियन स्मार्टफोन लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं यानी दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी SMS, टेक्स्ट, फोटो का लेनदेन और ऑडियो-वीडियो कॉल का इस्तेमाल कर रही है। अब जबकि लगातार हैकिंग (Hacking) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में सबसे पहला सवाल होता है कि अपने स्मार्टफोन (Smartphone) को सुरक्षित कैसे रखा जाए? हम आपको बता रहे हैं मोबाइल प्रोटेक्शन (Mobile Protection) से जुड़ी 7 टिप्स जिन्हें आप स्मार्टफोन में इस्तेमाल करके अपनी प्राइवेसी को सेफ कर सकते हैं।

पासकोड के साथ डिवाइस को लॉक रखें (Lock your device with a passcode)

स्मार्टफोन सिक्योरिटी के लिए यह पहली लेयर है। कोई भी आपका फोन अपने हाथ में अगर लेता है और फोन में लॉक नहीं है तो आपके ऐप से कोई भी डेटा ले सकता है। अपने फोन में पासकोड लगाइये और जब भी जरूरत हो तब इसे अनलॉक करें। इसके अलावा अब अधिकतर स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर भी मिलता है। इन सिक्योरिटी फीचर का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

सस्पीशस लिंक ना खोलें ( Avoid suspicious links)

अगर आपको किसी ईमेल या टेक्स्ट में कोई लिंक मिलता है तो उस पर एकदम यकीन ना करें। जिसने आपको यह लिंक भेजा है और अगर आप उस यूजर को नहीं जानते तो उस लिंक पर क्लिक करने के बारे में सोचें भी नहीं। झूठे ईमेल, टेक्स्ट और मैसेज के जरिए लोगों को ठगना सबसे आम साइबर क्राइम का तरीका है और इसे फिशिंग (Phishing) के नाम से जाना जाता है।

अपने फोन के सॉफ्टवेयर को तुरंत अपडेट कर लें (Update your software immediately)

जब भी आपकी डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर या सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट होता है तो उसे तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इन अपडेट में अधिकतर सिक्योरिटी फिक्स, वल्नरेबिलिटी पैच और दूसरी जरूरी फिक्स होते हैं।

हर अकाउंट के लिए यूनीक पासवर्ड का इस्तेमाल करें (Use unique passwords for every account online)

हर अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल ना करें। जब साइबरक्रिमिनल को एक यूजर का पासवर्ड पता चलता है तो वे उस यूजर के हर अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश करते हैं। तो एक ही पासवर्ड इस्तेमाल करके यह खतरा मोल ना लें। यूनीक और क्रैक करने के लिए मुश्किल पासवर्ड बनाने के लिए सबसे बेहतर है कि पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। पासवर्ड मैनेजर का सबसे बड़ा फायदा है कि यह आपके सारे पासवर्ड याद रखता है। इसके अलावा आप याद रखने योग्य सेंटेस या पास फ्रेज को भी अपना पासवर्ड बना सकते हैं। अगर आपको अपने पासवर्ड लिखने की जरूरत भी पड़ती है तो अपने कंप्यूटर में इन्हें कभी सेव ना करें।

ओपन वाई-फाई नेटवर्क पर VPN का इस्तेमाल करें (Use a VPN on open Wi-Fi networks)

कई बार हमें ओपन वाई-फाई इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। जब कभी हम बाहर हों या फिर कहीं मॉल, ऑफिस या रेलवे स्टेशन पर हों तो ओपन वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें लेकिन कोई बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करनी पड़े तो अपने मोबाइल में VPN ऐप का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ऑनलाइन आपकी पहचान उजागर नहीं होती है और आप सुरक्षित तरीके से बिना साइबरक्रिमिनल की नजरों में आए ओपन वाई-फाई को इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमेशा क्रेडिबल ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें (Download apps from reputable app stores)

iPhone और iPad में ऐप्पल ऐप स्टोर जबकि ऐंड्रॉयड डिवाइस में Google Play Sotre से ऐप डाउनलोड करें। मैलवेयर डिवेलपर्स के लिए फेक मैलिशस ऐप बनाना बहुत आम है और वे थर्ड-पार्ट साइड पर इन्हें उपलब्ध करा देते हैं ताकि जब कोई ऐप डाउनलोड करे तो उसका पूरा डेटा या डिवाइस हैक हो जाए। ऑफिशल ऐप स्टोर ज्यादा सेफ रहते हैं और ऐप डिवेलपर्स के लिए कड़ी शर्तें और नियम भी यहां होते हैं।

अपना डेटा क्लाउड पर बैकअप करें (Backup your data to the cloud)

अगर आप अपने डेटा को क्लाउड पर स्टोर करते हैं तो आप अपनी काफी टेंशन कम कर सकते हैं। कभी अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो भी आपके सारे ऐप्स, डेटा, फोटो-वीडियो सब बैकअप रहेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आतिशी, सुनीता केजरीवाल और सौरभ भारद्वाज... दिल्ली के संभावित CM चेहरों में सबसे ज्यादा चर्चा में कौन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now