Poco C50 Review- 8000 रुपये से कम में प्रीमियम लुक वाला स्मार्टफोन, कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है बड़ी खासियत

Poco C50 Review: Poco ने बहुत कम समय में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपनी जगह कायम की है। मिड-रेंज में दमदार फीचर्स वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने के मामले में पोको ने अपनी मजबूत जगह बनाई है। 4 जनवरी

4 1 69
Read Time5 Minute, 17 Second

Poco C50 Review: Poco ने बहुत कम समय में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपनी जगह कायम की है। मिड-रेंज में दमदार फीचर्स वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने के मामले में पोको ने अपनी मजबूत जगह बनाई है। 4 जनवरी 2023 को पोको ने अपना लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन Poco C50 लॉन्च किया। पोको सी50 कंपनी का 4G स्मार्टफोन है और 2022 में आए बजट स्मार्टफोन Poco C31 का अपग्रेड वेरियंट है। नए पोको सी50 में ऐंड्रॉयड 12 गो एडिशन, 3 जीबी तक रैम व 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 7,299 रुपये की कीमत में आए पोको के इस बजट फोन को हमने रिव्यू किया है। आइये आपको बताते हैं नए पोको फोन में क्या-कुछ है कमियां और खूबियां…

Poco C50 Design

सबसे पहले बात करते हैं पोको सी50 की डिजाइन की। पोको के इस स्मार्टफोन में 6.52 इंच की बड़ी LCD डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ल हैं। नीचे की तरफ चिन की मोटाई थोड़ी ज्यादा है। डिस्प्ले पर ड्रॉप-नॉच है जिसमें फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन में दांयी तरफ वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन मिलता है जबकि बांयी तरफ सिम ट्रे स्थित है। फोन में निचले किनारे पर 3.5 एमएम ऑडियो जैक और पुराने माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ स्पीकर मिलता है। वहीं ऊपरी किनारे पर स्पीकर ग्रिल मौजूद है।

बात करें पोको सी50 के रियर पैनल की तो हैंडसेट में ऊपर बांयी तरफ कैमरा मॉड्यूल है जिस पर दो बड़े कैमरा लेंस दिखते हैं। पास में एलईडी फ्लैश भी है। नीचे की तरफ Poco की ब्रैंडिंग देखी जा सकती है। फोन का रियर पैनल प्लास्टिक का बना है लेकिन इसे लेदर जैसे टेक्स्चरयुक्त डिजाइन के साथ बनाया गया है और देखने में खूबसूरत लगता है। कीमत के लिहाज से देखें तो फोन का लुक काफी बढ़िया है। टेक्स्चर के चलते रियर पैनल पर उगलियों के निशान भी नहीं पड़ते हैं। हमें रिव्यू के दौरान फोन को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं हुई और यह स्मार्टफोन आसानी से हाथ में फिट होता है और ग्रिप भी अच्छी रहती है।

Poco C50 Display

पोको सी50 में 6.52 इंच IPS LCD HD+ (1600×720 पिक्सल) डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले के कलर्स ठीक हैं और सूरज की रोशनी में फोन इस्तेमाल करने पर ब्राइटनेस फुल करनी पड़ती है। यूट्यूब या कोई भी एचडी कॉन्टेन्ट देखने पर डिस्प्ले एक्सपीरियंस ठीक रहता है। हालांकि, कई बार कलर्स वाश्ड आउट दिखे। तस्वीरों और वीडियो को देखें तो डिस्प्ले पर एक यलो टिंट दिखती है। लेकिन टेक्स्ट और ब्राउजिंग के दौरान हमारा अनुभव ठीक रहा।

Poco C50 Performance

पोको सी50 स्मार्टफोन मीडियाटेक हीलियो ए22 चिपसेट दिया गया है। स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 12 Go Edition के साथ आता है। हैंडसेट में 3GB रैम और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज मिलती है। हालांकि, आपको फोन में स्टोरेज के लिए 23 जीबी ही स्टोरेज मिलेगी। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

बात करें सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस की तो ऐंड्रॉयड गो एडिशन के साथ फोन में लाइट गूगल ऐप्स मिलते हैं जिन्हें खासतौर पर एंट्री-लेवल डिवाइस के लिए तैयार किया गया है। मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ फोन में वीडियो कॉलिंग, ऑडियो कॉलिंग, ब्राउजिंग और म्यूजिक जैसे काम आसानी से हो जाते हैं। इसके अलावा ऐप स्विच करते वक्त भी ज्यादा दिक्कत नहीं होती।

इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा फोटो और वीडियो को फोन में स्टोर करते हैं तो आपको माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा फोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर भी है। और खास बात है कि हैंडसटे में कॉल रिकॉर्ड करने पर दूसरे यूजर को इसका पता भी नहीं चलता।

पोको सी50 में दिया गया वाई-फाई और ब्लूटूथ फीचर्स ठीक से बिना किसी परेशानी के काम करता है। फोन में दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर ने भी अपना काम ठीक से किया और हम तेजी से फोन को अनलॉक कर पाए।

Poco C50 Camera

पोको सी50 में अपर्चर एफ/2.0 के साथ 8 मेगापिक्सल ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। स्मार्टफोन में 0.8MP (QVGA) सेकेंडरी कैमरा भी है। कैमरा ऐप ऑन होने में थोड़ा सा टाइम लगता है। फोन में पोर्ट्रेट, टाइम-लैप्स और शॉर्ट वीडियो जैसे कैमरे दिए गए हैं।

फोन के कैमरे से दिन की रोशनी में ली गईं तस्वीरें, एंट्री-लेवल फोन के हिसाब से ठीक है। हालांकि, कम रोशनी में कैमरा बढ़िया क्वॉलिटी की तस्वीर नहीं ले पाता। हालांकि, अगर आप बढ़िया रोशनी में सेल्फी ले रहे हैं तो थोड़ा-बहुत एडिट करके सीधे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। लेकिन सब्जेक्ट के थोड़ा सा हिलने पर या कम रोशनी में कैमरा स्ट्रगल करता है। कैमरे से 30FPS पर 1080 पिक्सल पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। कीमत को देखें तो कैमरे को ठीक कहा जा सकता है लेकिन यह थोड़ा स्लो है और फोटो क्लिक होने में वक्त लगता है।

Poco C50 Battery

बैटरी की बात करें तो पोको सी50 को पावर देने के लिए 5000mAh की बैटरी दी गई है जो 10W चार्जिंग सपोर्ट करती है। कंपनी ने बॉक्स में 10W का चार्जर साथ दिया है। स्मार्टफोन की बैटरी फुल चार्ज होने पर एक पूरे दिन तक आराम से चल जाती है। साथ आने वाले चार्जर के साथ फोन को चार्ज करने में करीब दो घंटे लग जाते हैं।

Poco C50 खरीदें या ना?

पोको सी50 स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप-सी कनेक्टिविटी नहीं मिलती और आपको पुराने माइक्रो-यूएसबी पोर्ट से काम चलाना होगा। इसके अलावा फोन हैवी यूजेस के दौरान हैंग भी कर सकता है। जैसा कि हमने बताया कि कैमरा ठीकठाक है बस थोड़ा स्लो है।

पोको सी50 स्मार्टफोन को कंपनी ने एंट्री-लेवल सेगमेंट में लॉन्च किया है। अगर आप एक प्राइमरी फोन चाहते हैं जिससे कॉलिंग, मैसेज या ब्राउजिंग कर सकें तो पोको के इस फोन को लिया जा सकता है। बढ़िया लुक और डिजाइन इसका प्लस पॉइन्ट है। इसके अलावा अगर आप अपने माता-पिता या किसी को भी बजट दाम में फोन गिफ्ट करना चाहते हैं तो भी इस स्मार्टफोन को लिया जा सकता है। फोन में दिया गया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर इसकी सबसे बड़ी खासियत में से एक है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Assembly Committees: हरियाणा विधानसभा की 14 कमेटियां गठित, अनिल विज संभालेंगे लोक उपक्रम और शिष्टाचार

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मंत्री पद से हटाए गए विधायकों को विधानसभा की समितियों में एडजस्ट किया है। पूर्व गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज विधानसभा की लोक उपक्रमों संबंधी और शि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now