WhatsApp के चलते लगी 17 लाख की चपत, ऐसे रखें आप खुद को सुरक्षित

WhatsApp Fraud: पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल और मैसेज तेजी से बढ़े हैं, देश भर में कई लोग इन घोटालों के झांसे में भी आ चुके हैं. कई लोगों ने इन चक्करों में अपने लाखों रुपये डुबा लिए हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला चंडीगढ़ से आया है जहां

4 1 64
Read Time5 Minute, 17 Second

WhatsApp Fraud: पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल और मैसेज तेजी से बढ़े हैं, देश भर में कई लोग इन घोटालों के झांसे में भी आ चुके हैं. कई लोगों ने इन चक्करों में अपने लाखों रुपये डुबा लिए हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला चंडीगढ़ से आया है जहां पर के एक व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर प्राप्त एक अज्ञात लिंक पर क्लिक करने के बाद लाखों रुपये गंवा दिए, जब तक इस शख्स को जानकारी हुई तब तक उसके अकाउंट से जालसाजों ने 17 लाख की रकम गायब कर दी. आपको बता दें कि शख्स ने एक व्हाट्सएप लिंक पर क्लिक किया था जिसके बाद ये घटना हुई है. अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर आपके साथ ऐसा कुछ ना हो तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको व्हाट्सएप की जालसाजी से बचाएंगे.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन करें

आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं। जब आप अपना खाता रीसेट या सत्यापित करते हैं, तो यह सुविधा आपको छह अंकों का पिन दर्ज करने के लिए कहेगी, जो आपको फ़िशिंग हमलों के माध्यम से आपके खाते को लेने का प्रयास करने वाले स्कैमर्स के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

अपने व्हाट्सएप खाते से जुड़े डिवाइसेज की रेगुलर जांच करें

लिंक किए गए डिवाइसेज की लिस्ट पर हमेशा नज़र रखें. यदि आप किसी अपरिचित डिवाइस के संपर्क में आते हैं, तो तुरंत लॉग आउट करें. यदि आपको संदेह है कि कोई व्हाट्सऐप वेब/डेस्कटॉप के माध्यम से आपके खाते तक पहुंच रहा है, तो अपने फोन का उपयोग करने वाले सभी कंप्यूटरों से लॉग आउट करें.

Whatsapp पर प्राप्त अज्ञात लिंक पर कभी भी क्लिक न करें

नकली फ़िशिंग लिंक का उपयोग करने वाले स्कैमर्स से सावधान रहें. अगर आपको कोई संदेहास्पद टेक्स्ट या अनुरोध प्राप्त होता है, तो जवाब देने से पहले कुछ देर सोचें. किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक करने से बचें. ऐसा करने से आप खुद को इन फर्जी लिंक से सुरक्षित रख सकते हैं.

निजी जानकारी भूलकर ना करें शेयर

आपको WhatsApp पर अपनी निजी जानकारी को शेयर करने से बचना चाहिए ये सबसे बेस्ट तरीका है और इससे आप आसानी से अपने अकाउंट को स्कैमर्स की नजर से बचा सकते हैं.

ब्लॉक करें और संदिग्ध अकाउंट्स को रिपोर्ट करें

यदि आपको किसी अज्ञात सेंदर से परेशान हैं तो स्पष्टीकरण के लिए सीधे संगठन या व्यक्ति से संपर्क करें. व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें या पैसे न भेजें. घोटालों को रोकने के लिए व्हाट्सएप पर ब्लॉकिंग और रिपोर्टिंग फीचर का उपयोग करें. अनजान फोन नंबरों का जवाब देने से बचें और किसी भी संदिग्ध खाते को ब्लॉक और रिपोर्ट करें.

ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग करें

व्हाट्सएप की प्राइवेसी सेटिंग्स और ग्रुप इनवाइट सिस्टम से आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है. यदि आप एक संदिग्ध ग्रुप चैट देखते हैं, तो आप उस ग्रुप को लेफ्ट कर सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Bijli New Rate: इस दिन से कम हो जाएगा बिजली का बिल, 2 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Bihar Bijli New Rateएक अप्रैल से बिजली दर में कमी आ जाएगी। राज्य के दो करोड़ उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। बिहार सरकार बिजली कंपनी को 15,343 करोड़ रुपये अनुदान देकर विद्युत दर में कमी लाई है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now