बम की तरफ फटेगा माइक्रोवेव! पलक झपकते ही उड़ जाएंगे इसके परखच्चे

Microwave Blast Lime Bomb: आजकल माइक्रोवेव तकरीबन हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है, दरअसल इसे चलाने के लिए किसी गैस की जरूरत नहीं पड़ती है, सिर्फ बिजली की मदद से आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि माइक्रोवेव में आप चाहें तो केक को बेक कर

4 1 88
Read Time5 Minute, 17 Second

Microwave Blast Lime Bomb: आजकल माइक्रोवेव तकरीबन हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है, दरअसल इसे चलाने के लिए किसी गैस की जरूरत नहीं पड़ती है, सिर्फ बिजली की मदद से आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि माइक्रोवेव में आप चाहें तो केक को बेक कर सकते हैं और अन्य फ़ूड आइटम्स को भी तैयार कर सकते हैं. हालांकि आपको अगर इसे सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता है तो ये मानकर चलिए कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके बारे में अगर अब तक आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो बता दें कि आपकी एक लापरवाही से माइक्रोवेव में ब्लास्ट हो सकता है.

आजकल माइक्रोवेव तकरीबन हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है, दरअसल इसे चलाने के लिए किसी गैस की जरूरत नहीं पड़ती है, सिर्फ बिजली की मदद से आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि माइक्रोवेव में आप चाहें तो केक को बेक कर सकते हैं और अन्य फ़ूड आइटम्स को भी तैयार कर सकते हैं. हालांकि आपको अगर इसे सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता है तो ये मानकर चलिए कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके बारे में अगर अब तक आप कुछ भी नहीं जानते हैं तो बता दें कि आपकी एक लापरवाही से माइक्रोवेव में ब्लास्ट हो सकता है. आपको माइक्रोवेव में कुछ चीजें रखने से बचना चाहिए और आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

स्टायरोफोम

स्टायरोफोम एक प्रकार का प्लास्टिक है जो गर्म होने पर हानिकारक रसायनों को हवा में छोड़ सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है. कभी भी खाना गर्म करते समय आपको स्टायरोफोम के प्लेट या किसी भी तरह के बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हमेशा खाने को कांच की प्लेट या कंटेनर में रखें.

कॉफी मग

अगर आप कॉफी या चाय या सिर्फ गर्म पानी पीने के लिए अपने माइक्रोवेव में पानी से भरा हुआ मग रख रहे हैं और आपको ये सुरक्षित नजर आता है तो बता दें कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, माइक्रोवेव में अपने आप गर्म होने वाला पानी जल्दी से सुपरहीट हो सकता है. इसकी वजह से माइक्रोवेव में बड़ी ही तेजी के साथ धमाका हो सकता है जिसके बाद आपका माइक्रोवेव बुरी तरह से डैमज हो जाएगा यहां तक कि ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. पानी गर्म करने के लिए आपको गैस सहारा लेना चाहिए.

टोमैटो सॉस

टोमैटो सॉस का इस्तेमाल हर घर में किया ही जाता है और स्नैक्स के साथ ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं, हालांकि आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि टोमैटो सॉस को माइक्रोवेव में गर्म करने पर इसमें से अक्सर छींटे निकलते हैं. गर्म होने पर सॉस से निकलने वाली गर्मी थिक सॉस से बाहर आने के लिए इसे छींटे की तरह उछालने लगती है जिससे बचने में मुश्किल होती है. भाप तब तक बनती है जब तक कि वह फटने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली न हो जाए - और माइक्रोवेव की दीवारों पर इसकी वजह से नुकसान होता है. अगर आप टोमैटो सॉस की बोतल को माइक्रोवेव में रखने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ऐसा ना ही करने में भलाई है.

उबले हुए सख्त अण्डे

आप अगर उबले हुए अण्डों को दोबारा गर्म करने के लिए माइक्रोवेव में रखने के बारे में सोंच रहे हैं तो ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. ख़ास बात ये है कि ये ब्लास्ट आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ये आपकी आंख में लग सकता है या फिर माइक्रोवेव का कांच तोड़कर बाहर आ सकता है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ये धमाका इतनी तेज होता है कि अगर आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. माइक्रोवेव में गर्म किए गए अंडे भाप छोड़ते हैं, भाप इसके शेल से बाहर नहीं आती तो दबाव बनता है और इससे बुरी तरह से धमाका हो सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

करीना-करिश्मा-गोविंदा की भी चुनावी समर में एंट्री, शिंदे गुट की तरफ से ठोकेंगे ताल!

Eknath Shinde Shiv Sena: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले कई चर्चित चेहरे पार्टियां ज्वाइन कर रहे हैं और चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. इसी कड़ी में महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है जब कपूर खानदान के दो बड़े चेहरे राजनीति में एंट्री कर सकते हैं. बताया ज

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now