Doormat Cleaning- पैर साफ करते-करते डोरमैट हो गया गंदा? इस तरह करें पायदान की सफाई

Doormat Cleaning Tips: पिछली बार आपने कब डोरमैट को अच्छी तरह से साफ किया गया था? एक हफ्ते पहले? एक महीने पहले? या शायद इससे भी ज्यादा लंबा वक्त गुजर गया? हमारे फर्श और पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए डोर मैट हमारे सबसे ज्यादा काम आता है, फिर भी ह

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

Doormat Cleaning Tips: पिछली बार आपने कब डोरमैट को अच्छी तरह से साफ किया गया था? एक हफ्ते पहले? एक महीने पहले? या शायद इससे भी ज्यादा लंबा वक्त गुजर गया? हमारे फर्श और पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए डोर मैट हमारे सबसे ज्यादा काम आता है, फिर भी हम घर की इस अहम चीज को नजरअंदाज कर देते हैं. डोरमैट को साफ करने के लिए वक्त निकालना एक परेशानी का सबब लग सकता है, लेकिन गंदे मैट की वजह से पैर साफ नहीं हो पाते और फिर गंदगी फर्श और बिस्तर से लेकर सोफे तक फैल जाती है और इससे कई बीमारियों का जन्म हो सकता है. इसलिए दरवाजे के पायदान को नियमित रूप से साफ करना जरूरी है.

गंदे डोरमैट को कैसे करें साफ?

ज्यादातर डोरमैट ड्राई वैक्युम क्लीनिंग के जरिए आसानी से साफ हो जाते हैं क्योंकि इससे अधिकांश गंदगी और धूल हटती है और जिद्दी दाग और निशान भी गायब हो जाते हैं. हालांकि कई बार इतना काफी नहीं होता, इसके लिए डीप क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है. गहरी सफाई का सही तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस प्रकार के डोरमैट का इस्तेमाल कर रहे हैं.

रबर बेस वाले डोरमैट इस तरह के डोर मैट का चलन पिछले कुछ दशकों में काफी ज्यादा बढ़ा है. इनमें से कुछ मैट को वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले मैट के पैकेट पर क्लीनिंग इंस्ट्रक्शन को जरूर पढ़े. आमतौर पर इसे मैट क्लीनर, हल्के डिटर्जेंट और पानी की मदद से साफ किया जा सकता है. इसके रंगों को बरकरार रखने के लिए इसे धूप के बजाए पंखे में सुखाएं.

रस्सी से बने डोरमैट इसे पारंपरिक डोरमैट माना जाता है जिसे आमतौर पर नारियल की रस्सी से तैयार किया जाता है, ये बेहद टिकाऊ तो होती है इसमें पानी भी ज्यादा से ज्यादा अब्जॉर्ब हो जाता है. इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ किया जा सकता है. इसके अलावा आप कॉर्नस्टार्च और बेकिंग सोडा को मिक्स करके एक पाउडर तैयार कर लें और फिर पानी की मदद से साफ कर लें. आप माइल्ड डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डोरमैट क्लींनिंग को लेकर इन बातों का रखें ख्याल -एक वैक्यूम क्लीनर की मदद से डोरमैट को हर हफ्ते साफ करें, इससे गंदगी नहीं जमेगी. -डोरमैट से धूल हटाने का सबसे आसान तरीका है इस पीटकर या हिलाकर डस्ट निकालना. -डोरमैट को साफ करने के लिए स्ट्रॉन्ग डिटर्जेंट के इस्तेमाल से बचें, इसकी जगह आत बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं. -हर दो साल में अपने दरवाजे की चटाई को जरूर बदलें क्योंकि हर चीज की एक तय लाइफ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरदीप सिंह पुरी ने केजरीवाल की पत्नी पर साधा निशाना, कहा- राबड़ी ने भी यही किया था

News Flash 29 मार्च 2024

हरदीप सिंह पुरी ने केजरीवाल की पत्नी पर साधा निशाना, कहा- राबड़ी ने भी यही किया था

Subscribe US Now