Diabetes Diet- ब्राउन नहीं, व्हाइट नहीं, डायबिटीज में इस रंग का चावल है फायदेमंद

Black Rice For Diabetes: चावल एक ऐसा अनाज है जो भारत ही नहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाता है, लेकिन एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए तो ये उसके लिए जहर की तरह है. सफेद चावल में मौजूद स्टार्च ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक कर देता है. यही वजह के कि

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

Black Rice For Diabetes: चावल एक ऐसा अनाज है जो भारत ही नहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाता है, लेकिन एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए तो ये उसके लिए जहर की तरह है. सफेद चावल में मौजूद स्टार्च ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक कर देता है. यही वजह के कि मधुमेह के मरीज चाह कर भी चावल का सेवन ज्यादा नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें हर हाल में अपनी डेली डाइट पर लगाम लगानी पड़ती है. ऐसे में उनके लिए आखिर कौन सा विकल्प मौजूद है.

ब्लैक राइस खाना सेहत के लिए फायदेमंद

आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए सफेद चावल के बजाए, ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस कंडीशन में ब्लैक राइस सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स सबसे कम होता है. काले चावल में फाइबर, आयरन, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. ये एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट की वजह से काले या बैंगनी रंग का दिखता है. आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारे शरीर को कैसे फायदा मिलता है.

ब्राउन राइस के फायदे

1. डायबिटीज डायबिटीज के मरीजों को अगर चावल खाने का मन कर रहा है तो वो सफेद या ब्राउन चावल के बजाए ब्लैक राइस को डेली डाइट में शामिल करें क्योंकि ये उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, चूंकि काले चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है.

2. कोलेस्ट्रॉल बिना कोलेस्ट्रॉल कम किए आप डायबिटीज पर कंट्रोल नहीं कर सकते, इसलिए नियमित तौर पर काले चावल खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. इसे खाने से खून में बैड कोलेस्ट्ऱॉल के स्तर पर लगाम लगती है और आप दिल की बीमारियों से भी बच जाते हैं.

3. कब्ज बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ब्लैक राइस खाने से आपकी पेट की परेशानियां दूर हो जाती है. चूंकि इस चावल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये डाइजेशन में मददगार होता है और कब्ज और गैस से भी निजात मिल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

गुडविल ऑन टॉप: पंगा होने की आशंका में थे फैंस, मैच के बीच गले मिले विराट कोहली और गौतम गंभीर

बेंगलुरु: आईपीएल 2024 में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर हो रही है। यानी विराट कोहली और गौतम गंभीर एक बार फिर आमने-सामने हैं। आखिरी बार जब दोनों एक साथ मैदान पर थे तो जमकर विवाद हुआ था। तब गं

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now