वर्कआउट और एक्सरसाइज करने में नहीं लगता मन? बिना थके इस तरह कम करें अपना वजन

हर किसी की ख्वाहिशों की लिस्ट में स्वस्थ शरीर भी शामिल होता है. इस गर्मी स्वस्थ शरीर को प्राप्त करने के लिए अधिकांश लोग खाना छोड़कर और कम खाने का सहारा लेते हैं.यह उन्हें तुरंत परिणाम दिखा सकता है, लेकिन यह गंभीर थकान और स्वास्थ्य पर असर डाल सकता

4 1 123
Read Time5 Minute, 17 Second

हर किसी की ख्वाहिशों की लिस्ट में स्वस्थ शरीर भी शामिल होता है. इस गर्मी स्वस्थ शरीर को प्राप्त करने के लिए अधिकांश लोग खाना छोड़कर और कम खाने का सहारा लेते हैं.यह उन्हें तुरंत परिणाम दिखा सकता है, लेकिन यह गंभीर थकान और स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. एक तंदरुस्त शरीर जो आपके कठिन काम का फल देता है, उसके लिए आपकी फिटनेस को दर्शाने वाली शारीरिक आवश्यकताओं का ध्यान रखना चाहिए. वजन कम करने के लिए अपने वर्कआउट के परिणामों को तेजी से देखने के लिए, एक अच्छी डाइट सदैव निगरानी में होना चाहिए. आज हम आपको 5 डाइट रूल के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से बिना वर्कआउट और एक्सरसाइज के वजन कम होता है.

1. पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें

2. फल, सब्जिया और साबुत अनाज संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का आधार बनाएं. इनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं. ये फूड आम तौर पर अधिक पोषक तत्व-घने होते हैं, निरंतर एनर्जी प्रदान करते हैं और पूरे स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं.

3. खाने की मात्रा को सीमित करें ओवरईटिंग को रोकने के लिए अपने खाने की मात्रा पर ध्यान दें. छोटी प्लेटों और कटोरियों का उपयोग करते हुए, अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दें. धीरे-धीरे भोजन करना और प्रत्येक निवाले का स्वाद लेना आपको छोटे हिस्से से अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जो अंततः पाचन में भी सुधार करता है.

4. चीनी का सेवन कम करें ज्यादा चीनी का सेवन कम करें, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है और आपकी प्रगति में बाधा डाल सकता है. चीनीयुक्त ड्रिंक, प्रोसेस्ड स्नैक्स, डेसर्ट और मीठे मसालों से सावधान रहें.

5. खूब पानी पीएं पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी उचित शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और आपके फिटनेस लक्ष्यों का सपोर्ट कर सकता है. हर दिन कम से कम 8 कप (64 औंस) पानी पीने का प्रयास करें, या यदि आप शारीरिक रूप से एक्टिव हैं और जलयोजन के उस स्तर की आवश्यकता है तो अधिक.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Fire in Himachal: हिमाचल के रोहड़ू में लगी भीषण आग, चार मंजिला मकान जलकर राख; बेघर हुए सात परिवार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रोहड़ू।Fire in Himachal: हिमाचल के नावर स्थित बरेष्टू गांव में गुरुवार शाम हुई आगजनी की घटना में चार मंजिला मकान जलकर राख हो गया। घटना में सात परिवार प्रभावित हुए है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now