POCSO Victims Trauma- ‘आरोपी के सामने हर बार तकलीफ’, सुनवाई में POCSO पीड़ितों की मौजूदगी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने जारी किए दिशानिर्देश

Guidelines For POCSO Victims: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने सुनवाई के दौरान पोक्सो (POCSO) पीड़ितों को होने वाली दिक्कतों और अपमानजनक हालात से बचाने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कई प

4 1 62
Read Time5 Minute, 17 Second

Guidelines For POCSO Victims: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने सुनवाई के दौरान पोक्सो (POCSO) पीड़ितों को होने वाली दिक्कतों और अपमानजनक हालात से बचाने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कई पीड़ितों को अदालत में शारीरिक (Physically) या आभासी (Virtually) रूप से पेश होने पर उनके कथित उत्पीड़कों (Tormentors) का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है।

पीड़ितों को अभियुक्तों के सामने अदालत में पेश होने पर होती है समस्या

न्यायमूर्ति जसमीत सिंह (Justice Jasmeet Singh) की पीठ ने पिछले सप्ताह पारित एक आदेश में कहा कि यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) मामलों में कई पीड़ितों को अभियुक्तों की जमानत याचिकाओं की सुनवाई के समय शारीरिक या आभासी रूप से अदालत में पेश होने के लिए कहा जा रहा था। इसने एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी है जहां पीड़ितों को न केवल कथित आरोपी व्यक्ति के साथ संभावित रूप से बातचीत करने के लिए मजबूर किया जा रहा था बल्कि सुनवाई के लिए अपराध के संबंध में तर्क दिए जाने पर अदालत में उपस्थित होने के लिए भी मजबूर किया जा रहा था।

कोर्ट ने कहा- निर्देशों को लागू करने पर आघात कम करने में मिलेगी मदद

कोर्ट ने निर्देश जारी करते हुए कहा, अगर इन निर्देशों को उनके सही अक्षर, भावना और इरादे से लागू किया जाता है, तो POCSO पीड़ितों के आघात को कम करने में मदद मिल सकती है। अदालत में उपस्थित POCSO पीड़ितों पर दलीलों के दौरान गंभीर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उस दौरान उसके और उसके परिवार आदि की सत्यनिष्ठा, चरित्र आदि पर संदेह, अभियोग, आरोप आदि लगाए जाते हैं। अदालत ने कहा, मेरे अनुसार दलीलों का समय, उसके मानस पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

अभियोजिका को अभियुक्त के साथ अदालत में उपस्थित होने के लिए मजबूर किया जाता है, जो वही व्यक्ति है जिसने कथित रूप से उसका उल्लंघन किया है। यह महसूस किया गया कि यह पीड़िता के हित में होगा कि न्यायालय की कार्यवाही में उपस्थित रहकर उक्त घटना को फिर जीवित कर उसे बार-बार प्रताड़ित न किया जाए।

इस मामले को ध्यान में रखते हुए और पूर्व में जारी निर्देशों के अलावा, यह भी निर्देश दिया जाता है कि POCSO मामले की जमानत सुनवाई के दौरान, जांच अधिकारी यह पक्का करेगा कि पीड़िता/अभियोजिका को जमानत आवेदन के नोटिस की समय पर तामील की जाए, जिससे उसे उपस्थिति होने और अपनी तैयारी करने के लिए उचित समय मिल सके।

पीड़ित को न्यायालय के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से या जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सहायता लेकर वर्चुअली पेश किया जा सकता है। जमानत आवेदनों की इस तरह की सुनवाई से पीड़ित की चिंताओं को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही अभियुक्तों के अधिकारों की भी रक्षा हो सकेगी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मऊ, गाजीपुर, बलिया... मुख्तार अंसारी की मौत से क्या लोकसभा चुनाव में होगा ध्रुवीकरण?

Mukhtar Ansari Muslim Votebank: रौबदार मूंछें, चश्मे के पीछे से झांकती वो तेज आंखें, सफेद कुर्ते के ऊपर काले रंग का गमछा या सदरी... कुछ इसी अंदाज में आपने माफिया मुख्तार अंसारी को देखा होगा. जैसे-जैसे कानून का शिकंजा कसता गया, जेल में टाइम कटता गय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now