उत्तराखंड की पहली वंदेभारत ट्रेन शुरू, जानें देश के बचे हुए दो प्रमुख राज्‍य, जहां अभी नहीं पहुंची ये ट्रेन

उत्‍तराखंड की पहली वंदेभारत ट्रेन को गुरुवार को प्रधानमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना किया. देहरादून-दिल्‍ली वंदेभारत ट्रेन देश की 17वीं वंदेभारत है. वंदेभारत ट्रेन का संचालन दो प्रमुख राज्‍यों को छोड़कर (पूर्वोत्‍तर के राज्‍य भी शामिल) देशभर के सभी र

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

उत्‍तराखंड की पहली वंदेभारत ट्रेन को गुरुवार को प्रधानमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना किया. देहरादून-दिल्‍ली वंदेभारत ट्रेन देश की 17वीं वंदेभारत है. वंदेभारत ट्रेन का संचालन दो प्रमुख राज्‍यों को छोड़कर (पूर्वोत्‍तर के राज्‍य भी शामिल) देशभर के सभी राज्‍यों में हो रहा है. ये दोनों राज्‍य उत्‍तर भारत के प्रमुख हैं. आइए जानें ये दोनों राज्‍य कौन हैं और कब तक यहां पर वंदेभारत के संचालन शुरू होने की उम्‍मीद है.

मौजूदा समय 17 वंदेभारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इन ट्रेनों से देशभर के लगभग सभी राज्‍य कवर हो रहे हैं. हालांकि अभी पूर्वोत्‍ततर के किसी भी राज्‍य में संचालन शुरू नहीं हो पाया है. आज देहरादून वंदेभारत शुरू होने के बाद उत्‍तर भारत के दो प्रमुख राज्‍य अभी भी बचे हुए हैं, जहां अभी तक वंदेभारत ट्रेन नहीं पहुंची है. इनमें से एक बिहार और दूसरा झारखंड है.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार इन दोनों राज्‍यों को जल्‍द ही वंदेभारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. वंदेभारत ट्रेन के संचालन में उन राज्‍यों को वरीयता दी जा रही है, जहां अभी तक वंदेभारत ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हुआ है. इस तरह बिहार और झारखंड में वंदेभारत ट्रेन वरीयता पर चलाई जाएगी.

उत्‍तराखंड की पहली वंदेभारत ट्रेन कल से होगी शुरू, पश्चिमी यूपी के इन जिलों को भी फायदा

Weather Today: दिल्ली सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत को नहीं सताएगी गर्मी! बिहार में 'येलो', तो उत्तराखंड और हिमाचल में 'ऑरेंज' अलर्ट

तिहाड़ जेल के बाथरूम में गिरे पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन, ऑक्सीजन सपोर्ट पर, एलनजेपी अस्पताल शिफ्ट

वंदेभारत एक्‍सप्रेस का यहां हो रहा है सफल संचालन

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली. इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी. वहीं, नौंवी मुंबई से सोलापुर और 10वीं मुंबई से शिरडी,11वीं रानी कमलापति स्‍टेशन (भोपाल) से निजामुद्दीन, 12वीं, 13वीं सिकंदराबाद से तिरुपति व चेन्‍नई से कोयंबटूर, 14वीं दिल्‍ली से अजमेर क और 15वीं तिरुअंतपुरम से कासरगोड, 16वीं भुवनेश्‍वर से हावड़ा के बीच चल रही है और आज 17वीं वंदेभारत ट्रेन दिल्‍ली देहरादून शुरू हुई है.

.

Tags: Vande bharat train, Vande Bharat Trains

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोटा: 12वीं का पेपर खराब होने पर छात्र ने पिया टॉयलेट क्लीनर, इलाज के बाद बची जान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now