पक्‍का सिगरेट छोड़ने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, आज ही कर लेंगे तौबा, हो जाएंगे नॉन स्‍मोकर जैसे स्‍वस्‍थ

या तंबाकू की लत एक बार लग जाए तो उसे छोड़ना मुश्किल होता है. निकोटिन की इस तलब से छुटकारा पाने के लिए लोग कोशिश भी करते हैं लेकिन बहुत कम ही हैं जो इसमें सफल हो पाते हैं. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों को मानें तो सिगरेट या तंबाकू की लत को छोड़ने

4 1 27
Read Time5 Minute, 17 Second

या तंबाकू की लत एक बार लग जाए तो उसे छोड़ना मुश्किल होता है. निकोटिन की इस तलब से छुटकारा पाने के लिए लोग कोशिश भी करते हैं लेकिन बहुत कम ही हैं जो इसमें सफल हो पाते हैं. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों को मानें तो सिगरेट या तंबाकू की लत को छोड़ने के महज 15 मिनट बाद ही शरीर को इसका फायदा मिलना शुरू हो जाता है. वहीं अगर 15 साल तक इस तलब से छुटकारा मिल जाता है व्‍यक्ति एक सामान्‍य नॉन स्‍मोकर व्‍यक्ति के बराबर स्‍वस्‍थ हो जाता है.

दिल्‍ली के शालीमार बाग में पल्‍मोनोलॉजी विभाग में एसोसिएट डायरेक्‍टर डॉ. विकास मित्‍तल बताते हैं कि तंबाकू या सिगरेट की लत को छोड़ना जरूरी है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन इसको छोड़ना इतना आसान काम नहीं है. सिगरेट एक एडिक्टिव बीमारी है. आंकड़ों के मुताबिक तीन में से दो लोग सिगरेट छोड़ना चाहते हैं, इनमें से भी 50 फीसदी लोग खुद से सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन सिर्फ 3 से छह फीसदी लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं.

सिगरेट की तलब छोड़ना मुश्किल लेकिन… डॉ. विकास मित्‍तल कहते हैं, चूंकि सिगरेट की लत होने के कारण इसे छोड़ने के बाद शरीर में कुछ ऐसे लक्षण आने लगते हैं जो सिगरेट न छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं, जैसे नींद न आना, गुस्‍सा आना, घबराहट होना, चिड़चिड़े होना, काम में मन नहीं लगना, दिल की गति तेज होना, चैन न आना, भूख न लगना, कब्‍ज होना आदि. ऐसे में जब भी सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की कोशिश करें तो अपने डॉक्‍टर से भी संपर्क कर सकते हैं, जो आपको कुछ दवाएं देने के साथ कुछ साइकोलॉजिकल और व्‍यावहारिक तरीके भी सुझा सकते हैं. ऐसा करने से लत छोड़ने की सफलता चार से छह गुना बढ़ सकती है और इस तलब से निजात मिल सकती है.

क्‍या अशोक गहलोत के खिलाफ चलेगा आपराधिक मानहानि का मुकदमा? शेखावत की अर्जी पर पुलिस ने कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

भारत लौटे पीएम मोदी का पालम एयरपोर्ट पर भव्‍य स्‍वागत, बोले- भारत पर दुनिया भरोसा करती है...

Weather Today: दिल्ली सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत को नहीं सताएगी गर्मी! बिहार में 'येलो', तो उत्तराखंड और हिमाचल में 'ऑरेंज' अलर्ट

हालांकि बेहद जरूरी है कि लोगों को ये बात मालूम रहे कि सिगरेट या तंबाकू छोड़ने के तुरंत बाद शरीर को क्‍या बड़े फायदे मिलने जा रहे हैं. सिगरेट या तंबाकू छोड़ने के महज कुछ मिनटों के अंदर ही शरीर पर इसका गहरा प्रभाव दिखाई देने लगता है. इन फायदों को जानने के बाद इस लत से निजात पाने का हौसला बढ़ जाएगा.

. सिगरेट या तंबाकू छोडने के 20 मिनट के बाद व्यक्ति का ब्‍लड प्रेशर यानि बीपी नॉर्मल हो जाता है. . 8 घण्टे बाद शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा आधी हो जाती है. . 3 दिन बाद सांस लेने की क्षमता बेहतर हो जाती है. . 2 महीने बाद लंग फंक्शन और हार्ट फंक्शन बेहतर हो जाता है. . 1 साल तक सिगरेट छोड़ने के बाद हार्ट अटैक का रिस्क आधा रह जाता है. .5 साल बाद स्‍ट्रोक या लकवा अटैक का रिस्क लगभग एक नॉन स्मोकर के बराबर हो जाता है. . 10 साल बाद लंग केंसर का रिस्क भी उतना ही कम हो जाता है जितना कि किसी तंबाकू या सिगरेट न पीने वाले को होता है. . 15 साल तक छोड़े रखते हैं तो नॉन स्मोकर के बराबर हार्ट अटैक का रिस्क रह जाता है.

भारत में हर साल होती है 8 से 9 लाख लोगों की मौत.. डॉ. मित्‍तल बताते हैं कि भारत में तंबाकू के सेवन से हर साल करीब आठ से नौ लाख लोगों की मौत होती है. इनमें कैंसर से होने वाली मौ‍तें 31 फीसदी दिल और फेफड़ों के अधिकांश विकार, 40 फीसदी मौतें टीबी या तंबाकू संबंधी बीमारियों से होती हैं. वहीं नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे 2019-21 के आंकड़ों को देखें तो मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, ओडीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में तंबाकू का सेवन 50 फीसदी से ज्‍यादा लोग करते हैं.

.

Tags: Heart attack, Max Hospital, Trending news in hindi

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Politics: दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को बताया नई कांग्रेस, बोले- मेरा सपना था कि...

संवाद सहयोगी, नारनौंद। जननायक जनता पार्टी के नारनौंद से विधायक रामकुमार गौतम को हमने मान सम्मान देने में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी। भले ही दादा गौतम बार-बार मुझको लेकर किसी भी स्तर की गलत बयान बाजी करते रहे हो। उक्त शब्द प्रदेश के पूर्व उ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now