Success Story - रतन टाटा की सलाह ने बदल दी IIT के पूर्व छात्र की जिंदगी, खड़ी की 3300 करोड़ की कंपनी

Success Story : भारत में पिछले कुछ साल में कई बड़े और सफल स्टार्टअप शुरू हुए हैं. जिनमें से कई स्टार्टअप आईआईटियन्स ने शुरू किए हैं. आज आपके लिए लेकर आए हैं आईआईटी दिल्ली के एक पूर्व छात्र की कहानी. जिसने हजारों करोड़ की एक कंपनी खड़ी की है. यह शख्स

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

Success Story : भारत में पिछले कुछ साल में कई बड़े और सफल स्टार्टअप शुरू हुए हैं. जिनमें से कई स्टार्टअप आईआईटियन्स ने शुरू किए हैं. आज आपके लिए लेकर आए हैं आईआईटी दिल्ली के एक पूर्व छात्र की कहानी. जिसने हजारों करोड़ की एक कंपनी खड़ी की है. यह शख्स पहली बार जब रतन टाटा से मिला था तो जबान से कोई शब्द ही नहीं निकलते थे.

हम बात कर रहे हैं आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट गौरव कुशवाहा की. आईआईटी से पढ़ाई के बाद एंटरप्रेन्योर बनने से पहले गौरव ने अमेजन में चार साल काम किया. इसके बाद 27 साल की उम्र में उन्होंने 2007 में अपनी पहली वेबसाइट शुरू की. इस वेंचर का नाम Chakpak.com था. यह बॉलीवुड, तमिल और तेलुगु फिल्मों का एक कंटेंट पोर्टल था. इसे उन्होंने नितिन राजपूत के साथ मिलकर शुरू किया था. अभी नितिन राजपूत गौरव की कंपनी ब्लू स्टोन डॉट कॉम में वाइस प्रेसिडेंट हैं.

गौरव की कंपनी में रतन टाटा ने किया निवेश

New Parliament Boycott: 'भारतीय परंपरा, संस्कृति से Congress को नफरत क्यों?', Amit Shah ने कसा तंज

सिर्फ UPSC ही नहीं स्कूलों जाने में भी आगे हैं लड़कियां, नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे में खुलासा

पड़ोसी देश पाकिस्‍तान से पोलियो आने का है खतरा, पंजाब के इन 12 जिलों में चलेगा पल्‍स पोलियो अभियान

गौरव कुशवाहा ने अपनी पहली कंपनी बेचने के बाद साल 2011 में एक नई कंपनी ब्लूस्टोन ज्वैलरी शुरू की. इसमें दिग्गत उद्योगपति रतन टाटा ने पर्सनल इनवेस्टमेंट किया. गौरव कुशवाहा की रतन टाटा से मिलने की एक दिलचस्प कहानी है. हुआ ये था कि गौरव कुशवाहा मुंबई में पहली बार जब रतन टाटा से मिले तो उनके पास कोई शब्द ही नहीं थे. इधर वह चाहते थे कि कंपनी में टाटा निवेश करें. पत्नी ने कह रखा था कि टाटा के मुलाकात के समय फोटो जरूर क्लिक कराएं. लेकिन गौरव को नहीं पता था कि टाटा के साथ बातचीत कैसे शुरू की जाए. अंतत: रतन टाटा ने ही गौरव से बातचीत शुरू की.

गौरव कुशवाहा अपने एक पुराने इंटरव्यू में कहते हैं कि रतन टाटा का नाम किसी भी व्यक्ति को अभीभूत कर देता है. लेकिन वह काफी चार्मिंग और सॉफ्ट पर्सनॉलिटी हैं.

गौरव अपने इंटरव्यू में बताते हैं कि रतन टाटा ने उन्हें सिर्फ एक सलाह दी थी. टाटा ने उनसे कस्टमर्स के लिए वैल्यू बनाने के लिए कहा. उन्होंने यह भी सलाह दी कि हमेशा कुछ असाधारण प्रोडक्ट, सर्विस और कल्चर बनाने की कोशिश करें. टाटा ने कहा कि यदि इन बातों का ध्यान रखा जाए तो ग्राहक भरोसा करेंगे और एंटप्रेन्योर से कनेक्ट करेंगे.

कंपनी ने पिछले साल जुटाए थे 41 करोड़ डॉलर

गौरव कुशवाहा की कंपनी ने पिछले साल 41 करोड़ डॉलर के वैल्युएशन पर 230 करोड़ रुपये जुटाए थे. मौजूदा समय में यह भारतीय मुद्रा में 3387 करोड़ रुपये होगा. कंपनी का रेवेन्यू पिछले साल 476.6 करोड़ था. अगले साल कंपनी ने 2000 करोड़ रुपये रेवेन्यू का लक्ष्य रखा है.

SPG Salary: एसपीजी में कैसे मिलती है नौकरी, क्या होती है सैलरी? जानें इनका वर्किंग स्टाइल Success Story : कौन हैं IAS प्रियंका शुक्ला, अभी क्यों हो रही उनकी चर्चा ?

.

Tags: Success Story

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata News: कोलकाता हवाई अड्डे पर CISF के जवान ने खुद को सर्विस राइफल से मारी गोली, पुलिस जांच में जुटी

पीटीआई, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में कोलकाता हवाई अड्डे पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान ने बृहस्पतिवार को कथित तौर पर खुद को गोली मार ली और अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारतीय ह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now