NAAC Grade क्‍या है, किन कॉलेजों या संस्‍थानों को मिलता है नैक ग्रेड?

NAAC Grade: नैक ग्रेड हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर दी जाती है. इसे National Assessment and Accreditation Council (NAAC) की ओर से दिया जाता है. NAAC एक ऑटोनोमस बॉडी है जिसे 1994 में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने स्थापित किया था

4 1 55
Read Time5 Minute, 17 Second

NAAC Grade: नैक ग्रेड हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर दी जाती है. इसे National Assessment and Accreditation Council (NAAC) की ओर से दिया जाता है. NAAC एक ऑटोनोमस बॉडी है जिसे 1994 में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने स्थापित किया था. NAAC Grade देने के लिए संस्थानों की परफॉर्मेंस जिस आधार पर तय की जाती है, उसके लिए पैरामीटर्स तय किए गए हैं.

विश्वविद्यालय को ग्रेडिंग देने वाली संस्‍था NAAC क्‍या है NAAC की फुल फॉर्म नेशनल असेस्मेंट एंड एकेरडिटेशन काउंसिल (National Assessment and Accreditation Council) है. भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों के काम करने के लिए NAAC की मान्यता अनिवार्य है. अगर कोई राज्य विश्वविद्यालयों एनएएसी से मान्यता प्राप्त नहीं हैं तो उन्हें यूजीसी से अनुदान और वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं होती.

नैक तीन स्टेप प्रोसेस के आधार पर उच्च शिक्षण संस्थानों का मूल्यांकन करता है. UGC से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय NAAC के लिए पात्र होते हैं. संस्थानों को नीचे बताए मापदंडों के आधार पर ग्रेड और NAAC की मान्यता प्रदान की जाती है.

1- टीचिंग-लर्निंग एंड इवैल्यूएशन 2- सर्कुलर एस्पेक्ट 3-इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिसॉर्सेज 4- गर्वनेंस, लीडरशिप एंड मैनेजमेंट 5- रिसर्च इनोवेशन और एक्सटेंसशन 6- स्टूडेंट सपोर्ट और प्रोग्रेशन 7- इंस्टीट्यूशनल वैल्यूज और बेस्ट प्रैक्टिस

भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों को NAAC द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर A/B/C/D ग्रेड दी जाती है. ये ग्रेड्स NAAC की ओर से तय पैरामीटर्स के तहत दी जाती है. ग्रेड्स को चार वर्गों में बांटा गया गया. very good, good, satisfactory, और unsatisfactory. प्रत्येक पैरामीटर के लिए, जीपीए देने वाले वेटेज के आधार पर ओवरऑल स्कोर की गणना की जाती है.

A++ ग्रेड -3.51 – 4.00 तक CGPA को A++ ग्रेड दी जाती है, उसका स्टेटस Accredited और परफॉर्मेंस Very Good माना जाता है.

A+ ग्रेड – 3.26 – 3.50 तक CGPA को A+ ग्रेड मिलती है. स्टेटस Accredited और परफॉर्मेंस Very Good ही रहता है.

A ग्रेड -3.01 – 3.25 तक CGPA को A ग्रेड, स्टेटस Accredited और परफॉर्मेंस Very Good रहता है.

ये भी पढ़ें- शहीद पिता का ख्वाब हुआ सच, बेटे ने 9 अटेंप्ट दिए, IIM छोड़ा, अब जॉइन करेगा मिलिट्री अकादमी

कम उम्र में मिलने वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं? सेना, रेलवे समेत कई जगह हैं मौके

.

Tags: Education news

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mukhtar Ansari: पत्नी अफशां पर 11 केस, दो भाइयों पर 10 और दो बेटों पर 14 केस... कितनी फंसी है मुख्तार अंसारी की फैमिली?

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now