अब मालामाल होगा बिहार, इन 2 शहरों में जमीन से निकलने लगा सोना! कितना बड़ा है भंडार, कैसे होगी खुदाई? पढ़ें सब कुछ

अक्सर लोग बिहार को एक गरीब राज्य कहते हैं. लेकिन, लोगों का यह धारना अब जल्द ही गलत साबित होने वाली है. दरअसल बिहार अब जल्द ही मालामाल हो सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्यों कि अब बिहार के दो जिलों में सोने का अपार भंडार (Gold Reserve In Bihar)

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

अक्सर लोग बिहार को एक गरीब राज्य कहते हैं. लेकिन, लोगों का यह धारना अब जल्द ही गलत साबित होने वाली है. दरअसल बिहार अब जल्द ही मालामाल हो सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्यों कि अब बिहार के दो जिलों में सोने का अपार भंडार (Gold Reserve In Bihar) मिलने की खबर है. बिहार के जमुई जिले में तो पहले से ही देश का 44 प्रतिशत स्वर्ण भंडार (India Largest Gold Reserve In Bihar) होने की बात सामने आ चुकी है. वहीं पड़ोसी जिला बांका के कटोरिया इलाके में भी जमीन के अंदर छिपे सोने की जांच के लिए जीओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Geological Survey of India) की टीम द्वारा सर्वे का काम शुरू हो गया है.

ऐसे में अब इलाके में स्वर्ण भंडार की खुदाई शुरू होने का इंतजार और बढ़ गया है. जमुई जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया के जमीन के अंदर देश का 44 प्रतिशत स्वर्ण भंडार मिलने की जानकारी कुछ महीने पहले केंद्र सरकार के खनिज मंत्री ने संसद में दी थी. अब जमुई के बाद बांका में सोना मिलने से बिहार मालामाल होगा. सोनो प्रखंड इलाके के लोगों को इंतजार है कि अत्याधुनिक वैज्ञानिक तकनीक से करमटिया के गर्भ में से सोने को निकाला जाएगा जिससे जमुई ही नहीं पूरे देश-प्रदेश को फायदा होगा.

बिहार के अररिया में बड़ा कांड! मिड डे मील में मिला सांप, खाना खाते ही बिगड़ी कई बच्चों की तबीयत

पूर्णिया से पूर्वोत्तर भारत के मौसम की मिलेगी सटीक जानकारी, पटना के बाद यहां लगेगा डॉप्लर रडार

Street Food : कई तरह की समस्याओं को दूर करता है यह शरबत, गर्मियों में है बेहद फायदेमंद

जैसा की जानकारी है जमुई जिले के सोनो प्रखंड इलाके के करमटिया जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के बाद देश का सबसे बड़ा सोने सोने का भंडार होने की बात सामने आई थी, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के सर्वे के अनुसार जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क समेत लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार है. जानकारी यह भी मिली है कि राज्य खान और भूविज्ञान विभाग जमुई में स्वर्ण भंडार की खोज के लिए यह जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम के अलावा सर्वे में लगी एजेंसी परामर्श कर रही है.

Good News: बिहार जल्द होगा मालामाल! जमीन से सोना निकालने के लिए जमुई पहुंचने वाली है टीम

बीते साल इस बात की जानकारी केंद्रीय खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने भी लोकसभा में यह जानकारी दिया था कि बिहार के पास भारत के सोने के भंडार का सबसे बड़ा हिस्सा है. इस मामले में लिखित तौर पर उत्तर में कहा गया था कि बिहार में 222.885 मिलीयन टन स्वर्ण धातु है जो देश का कुल स्वर्ण भंडार का लगभग 44 फ़ीसदी है. बताते चलें कि जमुई के सोनो प्रखंड इलाके के करमटिया में स्वर्ण भंडार को लेकर जीएसआई के द्वारा कई बार सर्वे कराया गया है. बताया जा रहा है कि उसी सर्वेक्षण के बाद इस नतीजा सामने आया है कि यहां देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है. पूर्व में पुराने तकनीक से जमीन के अंदर से खुदाई कर सोना निकालने में अधिक खर्च होने के कारण आगे का काम नहीं हो सका.

लेकिन, अब रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में जब केंद्र सरकार ने सोना समेत अन्य धातुओं की खुदाई से संबंधित नियमों में संशोधन करने के बाद गहराई में दबे सोने समेत अन्य धातुओं के लिए जी-4 स्तर का लाइसेंस देने के लिए नीलामी हो सकेगी, जिससे खनिज की खोज और खनन के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक के अलावा निजी सेक्टर की भागीदारी के आसार हैं, जिससे सोना को निकालने में लगने वाली खर्च कम होने की उम्मीद है.

जमुई और बांका बिहार को करेगा मालामाल

जानकारी यह भी है कि नेशनल मिनरल इन्वेंटरी डाटा के अनुसार देश में 1 अप्रैल 2015 तक सोने के अयस्क का भंडार 50.183 करोड़ टन है जिसमें 1.722 करोड टन को सुरक्षित श्रेणी में रखा गया है, जबकि बाकी को संसाधनों की श्रेणी में. संसाधनों के श्रेणी वाले सोने का अयस्क का सबसे बड़ा हिस्सा मतलब 44 फ़ीसदी बिहार में है. अब जमुई के बाद बांका में स्वर्ण अयस्क को लेकर सर्वे शुरू होने के बाद करमटिया गांव के लोगों को इंतजार है कि यहां खुदाई का काम शुरू हो सके और फिर बिहार मालामाल हो जाए. अब जमुई जिले के साथ-साथ बांका जिले के लोगों को इस बात से उम्मीद है कि नई तकनीक के साथ अब जल्द ही खुदाई होगी और फिर जहां बिहार मालामाल होगा, वहीं उन लोगों के भी दिन बेहतर होंगे.

.

Tags: Jamui news

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana Politics: दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को बताया नई कांग्रेस, बोले- मेरा सपना था कि...

संवाद सहयोगी, नारनौंद। जननायक जनता पार्टी के नारनौंद से विधायक रामकुमार गौतम को हमने मान सम्मान देने में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी। भले ही दादा गौतम बार-बार मुझको लेकर किसी भी स्तर की गलत बयान बाजी करते रहे हो। उक्त शब्द प्रदेश के पूर्व उ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now