डाक विभाग, रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर ठग लिए लाखों रुपए, 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

ठाणे. डाक विभाग और रेलवे में टिकट निरीक्षक की नौकरी दिलाने का झांसा देकर पांच लोगों ने कथित तौर पर महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक व्यक्ति से ढाई लाख रुपये की ठगी की. पुलिस (Maharashtra Police) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मामले मे

4 1 60
Read Time5 Minute, 17 Second

ठाणे. डाक विभाग और रेलवे में टिकट निरीक्षक की नौकरी दिलाने का झांसा देकर पांच लोगों ने कथित तौर पर महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक व्यक्ति से ढाई लाख रुपये की ठगी की. पुलिस (Maharashtra Police) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मामले में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. पुलिस ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति एक चौकीदार के तौर पर काम करता था और ठाकुरली का निवासी है. अगस्त 2022 में एक रिश्तेदार के जरिए वह एक व्यक्ति और उसकी पत्नी के संपर्क में आया. दोनों मामले के मुख्य आरोपी हैं.

पुलिस ने बताया कि दंपत्ति ने शुरू में उसे 2.50 लाख रुपये देने पर सिडको में नौकरी दिलाने और फिर 3.50 लाख रुपये देने पर डाक विभाग में नौकरी दिलाने का वादा किया. पीड़ित ने डाक विभाग में नौकरी के लिए दंपत्ति को 1.70 लाख रुपये दिए. प्राथमिकी के अनुसार, दंपति ने बाद में पीड़ित से कहा कि डाक विभाग में उनके लिए नौकरी की व्यवस्था नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर वह आठ लाख रुपये दे सकते हैं तो नांदेड़ में उनका दोस्त रेलवे में टिकट निरीक्षक के रूप में नौकरी दिला सकता है, इसके बाद उसने उन्हें 5.46 लाख रुपये दे दिए. हालांकि, भुगतान करने के बाद दंपति गोलमोल जवाब देने लगे.

रेलवे भर्ती बोर्ड के फर्जी पत्र से दिया झांसा दिसंबर 2022 में उन्हें एक पर्चा (फॉर्म) भरने के लिए कहा गया जिसके बाद उन्हें एक ईमेल मिला जिसमें कहा गया कि उनका पंजीकरण सफल रहा. पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ दिन के बाद उन्हें रेलवे भर्ती बोर्ड के ‘चीफ पर्सनल ऑफिसर’ के नाम से जारी एक पत्र के साथ ‘व्हाट्सएप’ पर एक संदेश के साथ मिला, जिसमें उन्हें प्रशिक्षण के लिए जलगांव जिले के भुसावल जाने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा, ‘जब पीड़ित ने पत्र को सत्यापित करने की कोशिश की, तो यह फर्जी पाया गया. दंपत्ति ने उसे नौकरी पत्र (जॉब लेटर) प्राप्त करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक के कार्यालय से संपर्क करने को कहा.

विभिन्न धाराओं के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज कुछ दिन बाद उन्हें मध्य रेलवे से जनवरी 2023 से नियुक्ति का एक कथित पत्र मिला, जो बाद में नकली निकला.’ इस बीच, मार्च में उन्हें दंपति ने फर्जी मुहर लगा टिकट निरीक्षक के पद से संबंधित ‘प्रशिक्षण पत्र’ भेजा. अधिकारी ने बताया कि इसके बाद व्यक्ति को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखााड़ी हुई है और उसने अपने 7.16 लाख रुपये वापस मांगे, जिसमें से उसे अभी तक 4.66 लाख रुपये मिले. बाकी 2.50 लाख रुपये अभी तक वापस नहीं किए गए. अधिकारी ने बताया कि पुलिस में एक शिकायत दर्ज की गई, जिसके बाद पांच लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज किया गया.

.

Tags: Crime News, Indian railway, Maharahstra, Maharashtra Police, Thane news

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Virender Sehwag 309 vs Pakistan: जब वीरेंद्र सहवाग के चौके-छक्कों से थर्रा उठा था पाकिस्तान, रचा था ये अनोखा कीर्तिमान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now