Mumbai University Admissions 2023-मुंबई विश्वविद्यालय में UG के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू, इस दिन जारी होगी पहली मेरिट लिस्ट

Mumbai University Admissions 2023: मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) ने गुरुवार को MSBSHSE Maharashtra HSC Result की घोषणा के बाद डिग्री प्रोग्रामों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. छात्र जो भी Mumbai Unive

4 1 56
Read Time5 Minute, 17 Second

Mumbai University Admissions 2023: मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) ने गुरुवार को MSBSHSE Maharashtra HSC Result की घोषणा के बाद डिग्री प्रोग्रामों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. छात्र जो भी Mumbai University में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. छात्रों के लिए 27 मई से 12 जून तक इस साल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों फॉर्मेट में एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं.

इसके अलावा छात्र सीधे इस लिंक https://mu.ac.in/ के जरिए भी Mumbai University Admissions 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं. शहर में पाठ्यक्रम और कॉलेज के बावजूद छात्रों के लिए मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) के पूर्व-नामांकन के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य है क्योंकि यह पंजीकरण संख्या तब मुंबई विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. मुंबई विश्वविद्यालय में 27 मई को प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही प्री एडमिशन एनरोलमेंट भी ऑनलाइन मोड में किया जाएगा.

इन-हाउस और अल्पसंख्यक कोटा प्रवेश संबंधित कॉलेजों में होंगे. मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) एडमिशन प्रोग्राम में यह भी कहा गया है कि पहली मेरिट लिस्ट 19 जून तक घोषित की जाएगी और छात्रों को अपने एडमिशन की पुष्टि करने के लिए 27 जून तक का समय मिलेगा. इसी तरह, दूसरी मेरिट लिस्ट 28 जून को निकलेगी और छात्रों को 5 जुलाई तक अपनी एडमिशन प्रक्रिया की पुष्टि करनी होगी और तीसरी (अंतिम) मेरिट लिस्ट 6 जुलाई को जारी की जाएगी.

मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) के सभी संबद्ध कॉलेजों के लिए शेड्यूल का पालन करना अनिवार्य है. अधिकांश कॉलेज HSC अंकों के आधार पर छात्रों को एडमिशन देते हैं, कुछ लोकप्रिय कॉलेज अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) भी इस साल मीठीबाई कॉलेज और N M कॉलेज द्वारा एडमिशन के लिए विचार किया जा रहा है.

सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिले के लिए सेंट जेवियर्स एंट्रेंस टेस्ट (XET) जून के पहले हफ्ते में आयोजित किया जाएगा और सेल्फ फाइनेंसिंग प्रोग्राम्स के लिए आयोजित जय हिंद कॉमन ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम 15 जून को होगा.

.

Tags: Admission

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: जल्‍दबाजी के मूड में नहीं कांग्रेस, भूपेंद्र हुड्डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; दीपेंद्र और शैलजा ठोकेंगे ताल

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़।Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के चुनावी समर में टिकटों की घोषणा करने को लेकर कांग्रेस किसी जल्दबाजी के मूड में नहीं है। भाजपा द्वारा सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। इन उम्मीदवारों की काट के लिए कां

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now