डाकघर की इस बचत योजना का महिलाओं को मिल रहा फायदा, जानिए इस योजना के बारे में

भीलवाड़ा जिले की महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. डाक विभाग द्वारा हाल ही में इस वित्तीय वर्ष में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की गई हैं. जो कि दो वर्ष तक जारी रहेगी. यह योजना महिलाओं और बालिकाओं के लिए उपलब्ध है. जिसक

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

भीलवाड़ा जिले की महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. डाक विभाग द्वारा हाल ही में इस वित्तीय वर्ष में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की गई हैं. जो कि दो वर्ष तक जारी रहेगी. यह योजना महिलाओं और बालिकाओं के लिए उपलब्ध है. जिसकी आकर्षक व उच्च ब्याज दर 7.5 प्रतिशत हैं. योजना में न्यूनतम राशि 1000 रुपए है. इसके साथ ही अधिकतम सीमा राशि 200000 रुपए तक के महिला सम्मान बचत पत्र लिए जा सकते हैं. खाते की परिपक्वता अवधि 2 वर्ष हैं. इसमें महिलाओं व लड़कियों द्वारा रुचि भी दिखाई जा रही है इसका कारण है कि इन्हें यहां पर अपनी बचत पर ब्याज मिल रहा है.

सचिन के फीडबैक ने चौंकाया: शुरू हुई नई सुगबुगाहट, खोजे जा रहे हैं सुलह के फॉर्मूले, जल्द होगा फैसला!

Unique Marriage: श्रीमाली समाज की अनोखी परंपरा, यहां शादी में दूल्हा और दुल्हन की माता लेती हैं फेरे

PM Modi Rajasthan: 31 May को PM Narendra Modi की जनसभा से पहले भूमि पूजन | CP Joshi | BJP | Top News

भीलवाड़ा जिले के डाक विभाग अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार ने बताया इस योजना के अंतर्गत महिलाओं व लड़कियों द्वारा अपने खाते को इसे विशेष परिस्थितियों में समय पूर्व भी बंद किया जा सकता हैं. खाता खोलने के लिए खाता खोलने का फार्म, आधार और पेन कार्ड, जमा राशि, चेक के साथ निकटतम डाकघर में जमा करवाया जा सकता. डाक विभाग द्वारा योजना का प्रारंभ नारी के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण हेतु किया गया हैं.

डाक विभाग अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार ने यह भी बताया कि भीलवाड़ा जिले में वर्तमान में 1 प्रधान डाकघर, 42 उप डाकघर और 351 शाखा डाकघर संचालित हैं. वहीं इस योजना की सुविधा भीलवाड़ा जिले के समस्त गाँव और तहसील पर स्थित समस्त डाकघरों में उपलब्ध हैं. इस योजना का आमजन में लाभ के लिए भीलवाड़ा जिले के मण्डल में उपयुक्त स्थानों पर केम्प का आयोजन भी किया जा रहा हैं.

.

Tags:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Police News: हिमाचल में शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस का एक्शन, पांच जगहों पर पकड़ी गई इतनी बोतलें

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बिलासपुर। जिला में पुलिस की ओर से नशे के विरुद्ध छेड़े गए विशेष अभियान के सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। इसके तहत पुलिस ने जिला में पांच स्थानों पर कार्रवाई करते हुए 375 बोतल देसी शराब बरामद की है जबकि मंगलवार रा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now