Success Story- पढ़ाई में एवरेज, क्रिकेटर बनने का था सपना, अब बिना कोचिंग के निकाला यूपीएससी

Success Story, UPSC Result 2022: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट हाल ही में घोषित किया है. नतीजे आने के बाद देश के कोने-कोने से कई संघर्ष की कहानियां देखने को मिल रही हैं, कि कैसे विषम परिस्थितियों में भी तैयारी करके उम्मीदवारो

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

Success Story, UPSC Result 2022: यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट हाल ही में घोषित किया है. नतीजे आने के बाद देश के कोने-कोने से कई संघर्ष की कहानियां देखने को मिल रही हैं, कि कैसे विषम परिस्थितियों में भी तैयारी करके उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है. ऐसी ही कहानी है राजस्थान के मनोज महरिया की, जिन्होंने क्रिकेट का करियर छोड़, बिना कोचिंग के खुद से पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा निकाली है.

बता दें कि मनोज, राजस्थान के सीकर जिले के कूदन गांव के रहने वाले हैं. उन्होने यूपीएससी की परीक्षा में 628वां स्थान प्राप्त किया है. रिजल्ट आने के बाद से ही के उनके घर और गांव में खुशी का माहौल है.

पढ़ाई में थे एवरेज भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार मनोज के पिताजी का स्वर्गवास हो चुका है. वह अपने भाई बहनों में सबसे बड़े हैं. मनोज पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे और हमेशा उनके 60-65 % नंबर ही आते थे. 12वीं में भी उनके 62.80% आए थे. हांलाकि उनका क्रिकेट में काफी इंट्रेस्ट रहा है और वह सीकर जिले के कप्तान भी थे. लेकिन रणजी में उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था.

शुरू की परीक्षाओं की तैयारी मनचाही सफलता न मिल पाने के कारण मनोज ने क्रिकेट छोड़ सरकारी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी शुरू करने का निर्णय लिया. उन्होंने कई परीक्षाएं भी निकाली. लेकिन अच्छी पोस्ट के लिए यूपीएससी की तैयारी जारी रखी. उन्होंने अब अच्छी रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा तो पास कर ली है, लेकिन उन्हें IAS की पोस्ट नहीं मिल पाई है. इसलिए वह इस साल फिर से परीक्षा देंगे और आईएएस बनने का सपना पूरा करना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें- UPSC Result 2022 : बस ड्राइवर के बेटे ने पास की UPSC परीक्षा, कोचिंग के लिए साइबर कैफे चलाकर जुटाए थे पैसे UPSC Result 2022 : IPS भाई और IAS भाई को देख अफसर बनने की ठानी जिद, ठुकराई एक करोड़ की जॉब

.

Tags: Success Story, UPSC

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

क्या गोविंदा के नक्शेकदमों पर चल राजनीति में एंट्री लेंगी कृति? बोलीं- मैंने कभी...

Kriti Sanon In News: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी जोर-शोर के साथ शुरू हो गई है. इस बार चुनावी मैदान में कई बॉलीवुड सितारे भी उतरे हैं. कंगना रनौत, अरुण गोविल के बाद बीते दिन यानी 28 मार्च को गोविंदा (Govinda) ने एक बार फिर राजनीति में एंट्री ली है.

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now