मदरसा तालीम- गहलोत सरकार 500 स्मार्ट क्लासरूम बनाएगी, 13 करोड़ रुपये करेगी खर्च, वर्क ऑर्डर जारी

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार मदरसा तालीम (Madrasa Talim) के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए 500 स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने की तैयारी कर रही है. राजस्थान मदरसा बोर्ड इस साल पंजीकृत मदरसों में 500 स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करेगा. राजस्थान में अल्पसंख्य

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार मदरसा तालीम (Madrasa Talim) के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए 500 स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने की तैयारी कर रही है. राजस्थान मदरसा बोर्ड इस साल पंजीकृत मदरसों में 500 स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करेगा. राजस्थान में अल्पसंख्यक समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से इस साल बजट में 500 स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने की घोषणा की गई थी. उसके बाद इस काम में अब तेजी लाई जा रही है.

राजस्थान मदरसा बोर्ड अध्यक्ष महबूब दीवान चोपदार ने बताया कि वे स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने की तैयारी में जुट गए हैं. इसी के साथ उन्होंने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव हर मदरसे में लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए भी भेजा है. मदरसा मेंटेनेंस राशि 5 हजार रुपये बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने का एक प्रस्ताव भी भेजा गया है. उन्होंने बताया कि मदरसों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए प्रदेश में भामाशाहों की मदद से 100 मॉडल मदरसों की स्थापना की जा रही है.

इस शहर में 45 डिग्री के तापमान में भी लोग खाते हैं गरमा-गरम कचोड़ी, हर रोज लाखों की बिक्री

राजस्थान: बीजेपी जाएगी किसानों की शरण में, इस नई रणनीति के साथ करेगी काम, उठाएगी ये कदम

Gangster Lawrence Bishnoi की आज Delhi के Saket Court में होगी पेशी | Sunlight Colony Firing case

मदरसों में अंग्रेजी मिडीयम से तालीम दी जाएगी इन मॉडल मदरसों में अंग्रेजी मिडीयम से तालीम दी जाएगी. इसके लिए भामाशाहों से भी संपर्क कायम किया जा रहा है. इसके लिए सरकार की ओर 40 करोड़ का बजट है. नये सेशन में ये सौगात देने के लिए स्मार्ट क्लासरूम के लिए मदरसा बोर्ड ने वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है. स्मार्ट क्लास रूम के लिए मदरसों में इंटरएक्टिव फ्लैट पैनल डिस्प्ले लगाये जाएंगे.

गहलोत सरकार अल्पसंख्यकों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है चोपदार ने बताया कि इनके साथ ही ओपीएस, यूपीएस, संबंधित एसेसरीज और ऑडियो स्पीकर इंटरनल एंपलीफायर के साथ स्थापित किया जाएगा. हर स्मार्ट क्लासरूम पर सरकार 2 लाख 61 हजार 899 रुपये खर्च करेगी. 500 स्मार्ट क्लासरूम पर कुल 13 करोड़ 9 लाख 49 हजार 500 खर्च आएगा. गहलोत सरकार अल्पसंख्यकों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है. बजट में की गई घोषणाओं पर अमल किया जा रहा है.

.

Tags: Education, Jaipur news, Rajasthan news

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lok Sabha Election 2024: एकनाथ शिंदे ने जारी की शिवसेना के 8 उम्मीदवारों की लिस्ट, कोल्हापूर में संजय और शाहू महाराज के बीच टक्कर

राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपनी पार्टी शिवसेना के उम्मीदवारों की पहली सूची आज जारी की। आठ प्रत्याशियों की इस सूची में सिर्फ रामटेक क्षेत्र का एक प्रत्याशी बदला गया है, बाकी पुराने सांसदों को ही टिकट दिया गया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now