बाथरूम में रख देते हैं टूथब्रश-पेस्ट, तो इन इन्फेक्शन को कर रहे हैं आमंत्रित

Aadat Hai Badal Dalo: घर का बाथरूम-टॉयलेट रोजाना साफ करते रहना चाहिए. कुछ लोग हफ्तों या महीने में एक बार चमकाने के बाद ये समझते हैं कि इनकी अच्छी तरह सफाई हो चुकी है, लेकिन ये सच नहीं है. अगर आपकी भी आदत है कि आप घर के बाकी हिस्सों की खूब सफाई करत

4 1 73
Read Time5 Minute, 17 Second

Aadat Hai Badal Dalo: घर का बाथरूम-टॉयलेट रोजाना साफ करते रहना चाहिए. कुछ लोग हफ्तों या महीने में एक बार चमकाने के बाद ये समझते हैं कि इनकी अच्छी तरह सफाई हो चुकी है, लेकिन ये सच नहीं है. अगर आपकी भी आदत है कि आप घर के बाकी हिस्सों की खूब सफाई करते हैं, लेकिन उनकी अपेक्षा बाथरूम को नजरअंदाज करते हैं.

वहीं, रोजाना इस्तेमाल की चीजें इसमें रखते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल लीजिए, क्योंकि घर के इस हिस्से को हम साफ तो रखते हैं, उसके बाद भी उसमें लाखों जर्म्स-बैक्टीरिया होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी चीजें आपको बाथरूम में क्यों नहीं रखनी चाहिए.

इन्फेक्शन की प्रमुख वजह कई अध्ययनों में यह पाया गया कि टॉयलेट को फ्लश करने से बनने वाली एरोसोल की बूंदें बैक्टीरिया जब फ्लोर पर गिरती हैं तो इससे बहुत सारे वाइरस पैदा हो जाते हैं. टॉयलेट में बने एरोसोल से कोई भी गंभीर संक्रमण का शिकार हो सकता है.

यूरिन इन्फेक्शन- अगर टॉयलेट अच्छी तरह साफ न किया गया हो, तो उसे इस्तेमाल करने से महिलाओं को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन समेत कई तरह के रोग हो सकते हैं.

नोरोवायरस इन्फेक्शन- नोरोवायरस बहुत खतरनाक और इन्फेक्शियस वायरस होता है. इसके संक्रमण में आने से आपको उल्टी और डायरिया हो सकता है.

हेपेटाइटिस-ए-इन्फेक्शन- गंदा टॉयलेट इस्तेमाल करने से यह इन्फेक्शन होता है. अगर ज्यादा लोग एक ही बाल्टी-मग यूज करते हैं तो इससे भी यह फैलता है.

ई-कोलाई इन्फेक्शन- यह संक्रमण टॉयलेट के दरवाजों पर लगे बैक्टीरिया के संपर्क में आने से होता है. इससे संक्रमित व्यक्ति को उल्टी, पेट में ऐंठन हो सकती है. ऐसे में दरवाजों की साफ-सफाई करना बिल्कुल भी न भूलें

सर्दी-जुकाम- सर्दी-जुकाम से संक्रमित व्यक्ति का टॉयलट यूज करने से आप भी इससे संक्रमित हो सकते हैं .

बाथरूम में न रखें जरूरत की ये चीजें अगर आपने ब्यूटी प्रोडक्ट, मेडिसिन बॉक्स, सेविंग क्रीम, ट्रिमर, हेयर जेल, फेस क्रीम बाथरूम में रखें हैं तो इनके ढक्कन बिल्कुल भी खुले न रहने दें. टॉवल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, किताबें और मैगजीन बाथरूम में न रखें, क्योंकि इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं.

टूथ ब्रश-पेस्ट बाथरूम में टूथ ब्रश और टूथ पेस्ट न रखें,क्योंकि नमी की वजह से ब्रश और पेस्ट में बैक्टीरिया जा सकते हैं. जो आपके दांतों और हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोर्ट में केजरीवाल की दलीलें, जज की आपत्तियां और ED का बयान... जानिए अदालत में क्या-क्या हुआ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now