Quiz- बताएं आखिर ऐसी कौन सी चीज है, जिसे हम खा भी सकते हैं और पहन भी सकते हैं?

General Knowledge Quiz: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेट

4 1 109
Read Time5 Minute, 17 Second

General Knowledge Quiz: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

सवाल 1 - आखिर विश्न की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

जवाब 1 - विश्न की सबसे लंबी नदी नील नदी है.

सवाल 2 - भू भाग के अनुसार भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? जवाब 2 - भू भाग के अनुसार भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्ठान है.

सवाल 3 - कौन सा जीव अपने जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेता है? जवाब 3 - दरअसल, तितली ही वो जीव है, जो अपनी जीभ से नहीं बल्कि अपने पैरों से स्वाद लेती है.

सवाल 4 - किस देश में आधी रात को भी सूरज चमकता है? जवाब 4 - नॉर्वे वो देश है, जहां आधी रात को भी सूरज चमकता है.

सवाल 5 - भगवान बुद्ध की मृत्यु कहां हुई थी? जवाब 5 - भगवान बुद्ध की मृत्यु कुशीनगर में हुई थी.

सवाल 6 - ऐसी कौन सी चीज है, जिसे हम खा भी सकते हैं और पहन भी सकते हैं?? जवाब 6 - दरअसल, इसका जवाब है लौंग, क्योंकि दो तरह के लौंग होते हैं, एक खाने वाला और एक पहनने वाला.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, RCB vs SRH, Records, stats: एक ही आईपीएल मैच में 549 रन, चौकों-छक्कों का लगा अंबार...पहली बार हुआ ऐसा, कई रिकॉर्ड तहस-नहस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now