America के इन 6 राज्यों में रहते हैं आधे भारतीय छात्र, पढ़ाई पूरी करने के बाद चीनियों के मुकाबले भारत के छात्र इस काम में आगे

मानसी सिंह

अमेरिका (America) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले लगभग आधे भारतीय छात्र छह अमेरिकी राज्यों में रहते हैं। ये राज्य न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, टेक्सास, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स और एरिज

4 1 44
Read Time5 Minute, 17 Second

मानसी सिंह

अमेरिका (America) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले लगभग आधे भारतीय छात्र छह अमेरिकी राज्यों में रहते हैं। ये राज्य न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, टेक्सास, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स और एरिजोना हैं। ये राज्य QS रैंकिंग में शीर्ष 100 में 12 उच्च शिक्षण संस्थानों की मेजबानी करते हैं। 2021 में भारतीय छात्रों (Indian students) का सबसे बड़ा समूह न्यूयॉर्क (22,279) में था। उसके बाद कैलिफोर्निया (20,106), टेक्सास (19,382) मैसाचुसेट्स (16,407), इलिनोइस (12,209) और एरिज़ोना (8,345) थे। यह अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले 199,182 भारतीय छात्रों का 49.56 प्रतिशत है।

China भारत से पीछे

एक तुलनात्मक विश्लेषण से पता चलता है कि ये छह राज्य चीन (China) के छात्रों के लिए भी एक बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं। 2022 में अमेरिका में उच्च शिक्षा हासिल करने वाले चीन के 55 फीसदी छात्र इन्हीं राज्यों में रहते हैं। अमेरिका में सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में भारत और चीन के छात्रों की सामूहिक रूप से उपस्थिति 52 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 100 में न्यूयॉर्क (New York) के तीन विश्वविद्यालय हैं, जिनमे न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय (39), कोलंबिया विश्वविद्यालय (22) और कॉर्नेल विश्वविद्यालय (20) शामिल हैं। कैलिफोर्निया (California) में भी तीन हैं, जिनमे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो (55), कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (44), कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले (27) शामिल है। जबकि ऑस्टिन स्थित टेक्सास विश्वविद्यालय 72 वें स्थान पर है। टेक्सास विश्वविद्यालय और टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय अधिकांश विदेशी छात्रों की मेजबानी करते हैं। (यह भी पढ़ें: भारत के छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई महंगी हो चुकी है।)

पिछले दो दिनों में द इंडियन एक्सप्रेस ने ओपन डोर्स डेटा के तुलनात्मक विश्लेषण से अन्य प्रमुख निष्कर्षों को हासिल किया है। चीन के छात्रों की तुलना में भारत के छात्रों के अपनी डिग्री हासिल करने के बाद अमेरिका में वापस रहने और वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए साइन अप करने की अधिक संभावना है। ये कार्यक्रम विदेशी स्नातकों को छात्र वीजा के साथ तीन साल तक के भुगतान या स्वैच्छिक कार्य में शामिल होने की अनुमति देता है। गणित और कंप्यूटर विज्ञान के कार्यक्रमों ने उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों इंजीनियरिंग की तुलना में अधिक हैं।

केंटकी (Kentucky) भी पसंदीदा राज्यों में से एक है। हालांकि डेटा के अनुसार वहां 4,570 भारतीय छात्र हैं। यह आंकड़ा राज्य में सभी विदेशी मूल के छात्रों का 51.4 प्रतिशत है। इसके विपरीत चीन के छात्र इस राज्य के सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का केवल 8.3 प्रतिशत हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

25 साल पहले की कहानी: मोबाइल फोन, बुलेट प्रूफ जैकेट... माफिया मुख्तार अंसारी का आगरा की सेंट्रल जेल में जलवा

सुनील साकेत, आगरा: पूर्वांचल के माफिया मुख्तार अंसारी का आगरा की सेंट्रल जेल में भी जलवा था। वह जेल में अपने पास बुलेट प्रूफ जैकेट और मोबाइल फोन रखता था। अंसारी को साल 1999 में आगरा की सेंट्रल जेल में लाया गया था। उसे बैरक नंबर 5 में रखा गया था।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now