PM Narendra Modi- भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ग्रह के सबसे ताकतवर शख्स, ब्रिटेन के सांसद ने की जमकर तारीफ

PM Modi: ब्रिटिश सांसद लॉर्ड करण बिलिमोरिया (UK lawmaker) ने 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की तारीफ की। उन्होंने पीएम मोदी को ग्रह पर सबसे शक्तिशाली शख्स में से एक बताया। इस दौरान

4 1 41
Read Time5 Minute, 17 Second

PM Modi: ब्रिटिश सांसद लॉर्ड करण बिलिमोरिया (UK lawmaker) ने 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की तारीफ की। उन्होंने पीएम मोदी को ग्रह पर सबसे शक्तिशाली शख्स में से एक बताया। इस दौरान उन्होंने दुनिया में बढ़ती भारत की अर्थव्यवस्था के साथ यूके के संबंधों का जिक्र किया।

ब्रिटेन के सांसद लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के एक रेलवे स्टेशन पर अपने पिता की चाय की दुकान पर चाय बेची। आज वह भारत के प्रधान मंत्री के रूप में इस ग्रह पर सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं।

उन्होंने कहा कि आज भारत के पास G20 की अध्यक्षता है। आज भारत के पास अगले 25 वर्षों में 32 बिलियन अमरीकी डालर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का विजन है। ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने स्टेशन छोड़ दिया है। यह अब दुनिया की सबसे तेज ट्रेन और दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है।

भारत दुनिया की पाचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

लॉर्ड बिलिमोरिया ने ‘यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच संबंधों के महत्व’ पर बहस के दौरान कहा कि भारत अब यूके से आगे निकल गया है। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और 1.4 अरब लोगों के साथ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था भी है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के 75 वर्षों के साथ यह एक युवा देश है। पिछले वित्तीय वर्ष में इसकी विकास दर 8.7 फीसद थी। इसने कुल 100 यूनिकॉर्न कंपनियों पर 10 में से एक यूनिकॉर्न कंपनी में योगदान दिया है। यह नवीकरणीय ऊर्जा और सौर ऊर्जा का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक भी है।

लॉर्ड बिलिमोरिया ने कहा कि हर पहलू में भारत पहले से ताकतवर होता जा रहा है। महामारी के दौरान इसने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के जरिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में अरबों की संख्या में कोरोना वैक्सीन का निर्माण किया था।

व्यापार के मुद्दे पर यूके के सांसद ने कहा कि यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौता काफी उन्नत है। हालांकि इस समय हमारा व्यापार £29.6 बिलियन का है, भारत यूके का केवल 12वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। यह पर्याप्त नहीं है, यह इससे अधिक होना चाहिए।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Shambhavi Choudhary: अशोक चौधरी की बेटी को लॉन्च करेंगे चिराग पासवान, समस्तीपुर सीट से नाम फाइनल

राज्य ब्यूरो, पटना। लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान अपने खास बहनोई अरुण भारती को राजनीति में लॉन्च कर चुके हैं और जमुई लोकसभा सीट से गुरुवार को नामांकन पर्चा भी भरवाया है। अब चिराग जदयू के वरिष्ठ नेता और ग्रामीण कार्य मंत्री डॉ. अशोक चौध

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now